छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

नए रोग से पीड़ित पहला रोगी पहुंचा अस्पताल, जान लीजिए कौन सा रोग है और कितना खतरनाक है...

नए रोग से पीड़ित पहला रोगी पहुंचा अस्पताल, जान लीजिए कौन सा रोग है और कितना खतरनाक है...
Share

कानपुर। शहर में पहली बार डेंगू से मिलते जुलते नए रोग से पीडि़त एक महिला रोगी मिली है, जिसे इलाज के लिए दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में भेजा गया, जहां उसका इलाज किया गया। इस रोग की दस्तक से शहर के डॉक्टर भी चिंतित हैं। उनका मानना है कि अगर इस रोग को फैलाने वाला पिस्सू शहर में आ गया है तो रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ेगी, जिस पर कंट्रोल करने के इंतजाम शहर में नहीं हैं।


खतरनाक है स्क्रब टाइफस-
यह खतरनाक बीमारी रिके टशिया सुसुगामूशी नामक बैक्टीरिया से होती है। यह बैक्टीरिया माइट के लार्वा से फैलता है। इस रोग को फैलाने वाली पिस्सू प्रजाति की यह माइट खेतों के चूहों और झाडिय़ों में रहती है। माइट के लार्वा में यह बैक्टीरिया रहता है। लार्वा के काटने पर यह संक्रमण फैल जाता है।

जान लीजिये रोग के लक्षण-
स्क्रब टाइफस नामक इस रोग में बुखार के साथ सिरदर्द भी होता है। इसके अलावा मरीज के शरीर में तेज दर्द और खांसी के साथ पेट खराब हो जाता है। लार्वा के काटने के स्थान पर चकत्ते पड़ जाते हैं और शरीर में खून का रिसाव होने लगता है और नसों में खून जम जाता है।

लिवर और हार्ट सीधा असर-
इस रोग का शरीर पर असर होते ही सबसे पहला हमला लिवर पर होता है और फिर इसके बाद दिल इसका शिकार बनता है। रोगी का हार्टफेल हो जाता है। बिना इलाज के यह रोग जानलेवा साबित होता है। अगर समय पर इलाज शुरू करा दिया जाए तो एंटीबायोटिक काफी असरकारक होता है।

ऐसे करें बचाव-
स्क्रब टाइफस से बचाव के लिए खेतों और झाडिय़ों से दूर रहें। अगर उनके नजदीक जाने पर लाल चकत्ते पड़ जाएं तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा घरों की चहारदीवारी के नजदीक झाडिय़ों को पानी से धोते रहें। घर के बाहर जहां झाड़ी हो और नमी रहती हो तो वहां पर सफाई रखें।
 

Share

Leave a Reply