छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बेहतर नींद के लिए फॉलो करें ये स्लीप हाइजीन टिप्स

बेहतर नींद के लिए फॉलो करें ये स्लीप हाइजीन टिप्स
Share

नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चैन की नींद सोने से हम तरोताजा महसूस करते हैं और सुबह एक नई ऊर्जा का संचार होता है। इससे अन्य कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। इसके विपरीत अगर किसी कारणवश नींद ठीक से पूरी न हो पाए तो शरीर कई बीमारियों से घिर सकता है, इसलिए आपको अपनी नींद पर अधिक ध्यान देना चाहिए। अच्छी नींद के लिए आप ये हाइजीन टिप्स अपना सकते हैं।
शोरगुल और लाइट वाली जगह को सोने के लिए न चुनें
अगर आपके सोने के कमरे में किसी चीज का शोर होगा तो इससे आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। हालांकि अगर आप चाहकर भी अपने आसपास का शोर दूर नहीं कर सकते हैं तो आप नॉइस रिडक्शन रेशो इयर प्लग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपके सोने वाले कमरे की सभी लाइट्स भी बंद होनी चाहिए क्योंकि इससे आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी।
अच्छे तकिये और गद्दे चुनें
अगर आप नहीं चाहते कि आपकी नींद किसी भी चीज से प्रभावित हो तो अपने नींद वाले कमरे का माहौल सोने के लिए आरामदायक बनाएं। इसके लिए आप अपने बिस्तर का गद्दा और तकिये मुलायम चुन सकते हैं क्योंकि अगर आपका गद्दा और तकिया चुभने वाला होगा तो वह आपको पूरी रात परेशान करेगा और सोने भी नहीं देगा। इसलिए आपके लिए एक अच्छे तकिये और गद्दे का चयन करना जरूरी है।
स्क्रीन को कमरे से दूर रखें
अगर आपके सोने वाले कमरे में टीवी, मोबाइल या लैपटॉप जैसे उपकरण होंगे तो आप न जाने कितनी देर तक इन्हीं के इस्तेमाल में लगेंगे और नींद नहीं आएगी। इसलिए अगर आप यह चाहते हैं कि आपको समय से नींद आ जाए तो अपने मोबाइल आदि को बंद करके सो जाएं। वहीं अगर सुबह जल्दी उठना है तो फोन जैसे उपकरण की बजाय अलार्म घड़ी में अलार्म सेट करके सोएं।
सोने और उठने का एक ही समय रखें
शायद आपने इस बात पर ध्यान न दिया हो, लेकिन जब हम कुछ दिन एक ही समय पर उठते रहते हैं तो वह आदत बन जाती है, फिर आप बिना अलार्म के भी उसी समय उठ सकते हैं। ऐसा ही सोते समय भी होता है। अगर आप रोजाना एक ही समय सोएंगे तो आपकी उसी समय नींद आने की आदत पड़ जाएगी। इसलिए अपना सोने का और उठने का एक समय निश्चित कर लें।
 


Share

Leave a Reply