छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कोरोना के इस खतरनाक दौर में शरीर में ऑक्सी्जन लेवल मेंटेन करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कोरोना के इस खतरनाक दौर में शरीर में ऑक्सी्जन लेवल मेंटेन करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Share

How To Improve Oxygen Level: कोरोना वायरस संक्रमण एक बार फिर तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है. इस बार कोरोना की यह दूसरी लहर इतनी खतरनाक है कि बच्चे और युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में इस दौरान खून में ऑक्सीजन लेवल की सबसे बड़ा संकट है. कोरोना से बचने के लिए लगभग हर किसी को ऑक्सीजन की जरूरत हैं लेकिन मांग बढ़ने के कारण ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है. अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन को सिक्योर करके रखना भी एक बड़ी चुनौती बन गई है. देश में ऑक्सीजन के लिए चल रही जद्दोजहद के बीच जरूरी है कि लोग अपने शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को ठीक रखें. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल ठीक रहेगा.
शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज का अहम रोल होता है. इससे आपक शरीर में ऑक्सीजन को मेंटेन कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ खास टिप्स-
ब्रीदिंग एक्सरसाइज- ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन रखने के लिए ताजी हवा काफी जरूरी होती है. ऐसे में ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल मेंटेन रहता है. जितना हम सांसों को लेते और छोड़ते हैं उतनी फ्रेश एयर और ऑक्सीेजन हमारे अंदर जाती है और हमारे फेफड़ों को अच्छेत से एनर्जी मिलती है.
आयरन को करें डाइट में शामिल- आयरन शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करता है. आयरन शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन को लेकर जाता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में सेब, गुड, किशमिश समेत उन चीजों को शामिल करें जिनमें आयरन अधिक होता है.
पीएं भरपूर पानी- पानी हमारी बॉडी के लिए काफी जरूरी होता है इशमें ऑक्सीजन की मात्रा होती है. जो लोग पानी कम पीते हैं उनमें सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की कमी होती है. पानी कई समस्याओं का समाधान होता है. ऐसे में भरपूर पानी पीएं.

 


Share

Leave a Reply