छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

गर्मियों के दौरान रूखी त्वचा का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स...

गर्मियों के दौरान रूखी त्वचा का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स...
Share

गर्मी का मौसम किसी भी त्वचा के प्रकार के लिए सही नहीं है, फिर चाहें वह तैलीय त्वचा हो या रूखी त्वचा। गर्मियों के दौरान चलने वाली गर्म हवा त्वचा को शुष्क, कमजोर और परतदार बना सकती है। वहीं, पसीने के कारण त्वचा पर मुंहासें जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देते हैं, जिन्हें अपनाकर आप गर्मियों के दौरान अपनी रूखी त्वचा का बेहतर तरीके से ध्यान रख सकते हैं।


अपनी त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज करें
मॉइश्चराइजिंग स्किन केयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। फिर चाहें मौसम गर्मी का हो या कोई और, इसका पालन करना बेहद ही जरूरी हो जाता है ताकि गर्मियों के दौरान त्वचा को रूखेपन की समस्या का सामना न करना पड़े। आप चाहें तो त्वचा को मॉइश्चराइजिंग करने के लिए केमिकल युक्त क्रीम और लोशन की बजाय घी, जैतून का तेल और नारियल का तेल जैसे प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


एक्सफोलिएशन और हाइड्रेटिंग मास्क है जरूरी
मॉइश्चराइजिंग के साथ समय-समय पर त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है क्योंकि इसकी मदद से रूखी परतदार त्वचा और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलता है। एक्सफोलिएशन भले ही आप घर पर बने स्क्रब से करें या फिर अपने लिए कोई माइल्ड स्क्रब क्रीम बाजार से ले आएं, लेकिन आपको हल्के हाथों से यह काम करना है। इसके अतिरिक्त, हफ्ते में दो बार हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल भी जरूर करें।


सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भी है महत्वपूर्ण

भले ही आपकी त्वचा किसी भी प्रकार की हो, आपके लिए सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। सनस्क्रीन त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही सूरज की हानिकारक ङ्क किरणों से बचाकर रखने में काफी मदद कर सकती है, इसलिए रोजाना सीमित मात्रा में एक बार अपने चेहरे पर मेकअप करने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। अगर आप घर से बाहर हैं तो अपने चेहरे पर हर दो से तीन घंटे बाद सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।


कम मेकअप करें
गर्मियों के दौरान आपको कम मेकअप करना चाहिए क्योंकि गर्मियों में हैवी मेकअप करने से चेहरे पर दाने या फिर खुजली की समस्या हो सकती है। इसके लिए आप चाहें तो एक मॉइश्चराइजर, एक कंसीलर और एक न्यूड शेड की लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही क्रीम या बहुत अधिक चमकदार चीजों का इस्तेमाल न करें क्योंकि ऐसी चीजें आपको पसीने से तर कर देगीं।
 


Share

Leave a Reply