छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Foods For Bloating: पेट फूलने की समस्या में खाएं ये 5 फूड्स, मिलेगा तुरंत आराम

Foods For Bloating: पेट फूलने की समस्या में खाएं ये 5 फूड्स, मिलेगा तुरंत आराम
Share

 Foods That Help With Bloating: आज के समय की लाफस्टाइल औक खराब खान-पान के चलते ब्लोटिंग यानि पेट फूलने की समस्या बहुत आम हो गई है। ब्लोटिंग होने पर आपका पेट भारी-भारी और भरा महसूस होता है जिससे आपको कुछ भी खाने की इच्छा नहीं करती है। जिसका आपकी मेंटल हेल्थ पर भी काफी गहरा प्रभाव पड़ता है।

ब्लोटिंग की समस्या में आपकी छोटी आंत में गैस हो जाती है जिसके कारण आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है जोकि पेट फूलना, पेट में ऐंठन और पेट में दर्द जैसी समस्याएं पैदा करता है। ऐसे में आज हम आपको ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ फूड्स बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप तुरंत ही राहत प्राप्त कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं-

अदरक

अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा अदरक में जिंजीबैन नामक एंजाइम मौजूद होता है जोकि ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। इसके सेवन से आपको खाना पचाने में मदद मिलती है।

सौंफ

सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जोकि आपके पेट को लंबे वक्त तक हेल्दी बनाए रखने में मददगार साबित होता है। सौंफ का सेवन करने से आपका खाना ठीक से पचता है जिससे आपको गैस की समस्या नहीं होती है। इसलिए सौंफ खाने से ब्लोटिंग नहीं होती है।

दही

दही एक प्रोबायोटिक्स है, जोकि आंत के बैक्टीरिया को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में आप दही में नमक या हल्का मीठा डालकर खा सकते है। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर बना रहता है और आपको ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है।

केला

केला पोटैशियम और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसलिए केले के नियमित सेवन से अपच और गैस की समस्या दूर होती हैं। जिससे आपको ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

नींबू

नींबू विटामिन सी, सोडियम और पोटैशियम जैसे हेल्दी गुणों से भरपूर होता है इसलिए ये आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करता है। अगर आप रोजाना नींबू को आहार में शामिल करते हैं तो इससे आपको अपच, गैस और ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा मिलता है।


Share

Leave a Reply