छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

मुंह के छाले दूर करने के चार महत्वपूर्ण घरेलू रामबाण उपाय, जानिए यहां

मुंह के छाले दूर करने के चार महत्वपूर्ण घरेलू रामबाण उपाय, जानिए यहां
Share

मुंह मे छाले होना बहुत ही जटिल समस्या होती है, लेकिन यह परेशान बहुत करती है. मुंह के छाले बहुत तकलीफदेह हो सकते हैं. इसके साथ ही यह कमजोरी की वजह भी बन सकते हैं. मुंह के छाले या माउथ अल्सर (Mouth Ulcer) क्या होते हैं? असल में मुंह के अंदरुनी भाग में होने वाले से छोटे छालों को माउथ अल्सर कहा जाता है. अब सवाल उठता है कि मुंह के छालों के कारण क्या होते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. अक्सर लोग इसे पेट की गर्मी से जोड़ते हैं. मुंह के छालों की वजह पेट साफ न होना, हॉर्मोनल की गड़बड़ी और पीरियड्स की वजह से हो सकते हैं.


कुछ मिलीमीटर के आकार के मुंह के छाले अक्सर लाल या सफेद पैच जैसे होते हैं. बाजार में मुंह के छाले की टेबलेट, मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा और मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा मौजूद हैं, लेकिन आप इन्हें कुछ आसान घरेलू उपचारों से भी ठीक कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं दर्द भरे मुंह के छालों को दूर करने के आसान घरेलू उपाय और रामबाण नुस्खे-


मुंह के छालों का इलाज और घरेलू उपाय (How To Cure Mouth Ulcers Fast Naturally)

किन हिस्सों में होते हैं मुंह के छाले
मुंह के किसी भी भाग जैसे जीभ, अंदरूनी गाल, मसूड़ों और होंठों पर यह हो सकते हैं. इन छालों की वजह से खाने और पीने में द‍िक्कत होती है. यह कुछ भी खाने-पीने पर तेज जलन का अहसास करा सकते हैं. जीभ या होंठ पर होने की स्थि‍ति में यह बोलने के दौरान भी दर्द का अहसास करा सकते हैं.


क्यों होते हैं मुंह में छाले (Common causes of this symptom)
मुंह में छाले होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं. जैसे
- पेट में गर्मी
- डिहाइड्रेशन
- विटामिन बी और सी की कमी
- तनाव
- मसालेदार और तला मसालेदार भोजन
- मुंह की सफाई की खराब देखभाल.


मुंह के छालों के लिए घरेलू नुस्खे और उपाय (Home Remedies for Mouth Ulcers)


1. शहद से दूर करें मुंह के छाले
शहद मुंह के छालों से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंह के छालों को दूर कर दर्द में राहत दिला सकते हैं.
कैसे काम करता है शहद: शहद, त्वचा को हाइड्रेट रखता है और छाले वाले भाग को सूखने से बचाता है.
कैसे करें इस्तेमाल: कच्चा शहद लेकर छालों पर सीधा लगाएं. आप चाहें तो इसमें हल्दी में डाल सकते हैं. दिन में 2-3 बार ऐसा करें.


2. मुंह के छालों से नि‍जाद दिलाएगा एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर मुंह के छालों के इलाज में एक रामबाण घरेलू उपचार माना जाता है. एक कप एप्पल साइडर विनेगर में आधा कप पानी मिलाएं. इससे गरारे करें. राहत मिलेगी.


3. लहसुन करेगा दर्द को दूर
मुंह के छालों से लड़ने में लहसुन फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए लहसुन की कली को छील कर उसे छालों पर हल्के हाथ से रगड़ें. इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुल्ला कर लें.


4. मुंह के छालों में आराम पहुंचाएगा नारियल तेल
नारियल तेल सूजन को कम करने में मदद करेगा. नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक दर्द से राहत दिला सकते हैं. आपको करना यह होगा कि नारियल तेल को छालों पर लगाना होगा. मुंह के छालों से जल्दी राहत पाने के लिए दिन में 3-4 बार इसे दोहराएं. आराम मिलेगा.

 


Share

Leave a Reply