छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सिर्फ 15 मिनट में पाए दाग-धब्बों रहित निखरी साफ त्वचा, चेहरे पर लगाएं ये स्ट्रॉबेरी फेस पैक....

सिर्फ 15 मिनट में पाए दाग-धब्बों रहित निखरी साफ त्वचा, चेहरे पर लगाएं ये स्ट्रॉबेरी फेस पैक....
Share

दाग-धब्बों रहित और निखरी साफ त्वचा हर किसी को पसंद होती है। जिसके लिए हम तरह-तरह की क्रीम और रसायन युक्त उत्पादों को त्वचा पर लगाते है लेकिन अगर आप प्राकृतिक घरेलू उत्पादों में विश्वास रखते हैं, तो आज हम आपके लिए स्ट्रौबरी से बने कुछ घरेलू फेस मास्क लेकर आए हैं, जो कील-मुहांसों और एक्ने की समस्या को कम करने के साथ त्वचा में चमक भी ला सकता है।

स्ट्रॉबेरी सभी का मनपसंद फल होता है। सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ यह सौन्दर्य और त्वचा की देखभाल के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर स्ट्रॉबेरी त्वचा में कसाव के साथ-साथ मृत त्वचा को दूर कर दमकती स्किन देती है।
स्ट्रॉबेरी में सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, शुगर और विटमिन्स के साथ आयरन, मैग्नीशियम और प्रोटीन भी होता है। स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला सैलिसिलिक एसिड त्वचा की परत एपिडर्मिस को साफ करके रोम छिद्रों को खोलने का काम करता है। इसके अलावा यह त्वचा की नई कोशिकाओं के विकास में और विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर हो सकता है। इसलिए स्ट्रौबरी फेस पैक के द्वारा एक्ने की समस्या में कमी की जा सकती है।

स्ट्रॉबेरी और फ्रेश क्रीम मास्क
सबसे पहले आप स्ट्रॉबेरी प्यूरी लें अब इसमें फ्रेश क्रीम (ड्राई स्किन के लिए) और दही (ऑयली त्वचा के लिए) के साथ एक चम्मच शहद मिला लें। आपका पैक तैयार है। तैयार पैक को अपने फेस पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ करे। यह आपकी त्वचा में मुंहासों को दूर कर स्किन पर चमक और निखार लाता है।

स्ट्रॉबेरी फेस मास्क
यह फेस मास्क सरल और आसान है। इसे तैयार करने के लिए बस आपको तीन या चार स्ट्रॉबेरी की प्यूरी तैयार करनी है। बिना किसी चीज को मिलाए इस प्यूरी को अपने फेस पर लगा ले। 15 मिनट के लिए इसे सूखने दे और फिर नार्मल पानी से इसे धो लें। और यह आपको पार्लर जैसी ताज़ा और चमकदार त्वचा देने में आपकी मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट मास्क
स्ट्रॉबेरी को मसलकर पेस्ट तैयार करें। इसमें शहद और एक चम्मच कोको पाउड को मिलाए। तैयार पेस्ट 15 मिनट के लिए फेस पर लगाकर छोड़ दें। यह प्राकृतिक तरीके से मृत त्वचा की परत को उतारता है। एंटी-बैक्टीरियल गुण से युक्त शहद आपकी स्किन को मुलायम बनाता है। जबकि स्ट्रॉबेरी और कोको आपकी स्किन को चमकाने का काम करते हैं। त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी।

स्ट्रॉबेरी और नींबू मास्क
त्वचा को चमकाने के लिए स्ट्रॉबेरी और नींबू से बना मास्क लगाएं। यह आपकी स्किन से टैन को दूर कर स्किन की रंगत को निखारने का काम करता है। इसके लिए स्ट्रॉबेरी पेस्ट में एक चम्मच नींबू के रस को मिलाए। अपने फेस पर इस मास्क को लगाएं। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

स्ट्रॉबेरी और दलिया
4-5 स्ट्रॉबेरी और एक चम्मच दलिया मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। कुछ ही दिनों में त्वचा ग्लो करने लगेगी।

स्ट्रॉबेरी और एलोवेरा
5-6 स्ट्रॉबेरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं। पिम्पल्स के कारण होने वाले दाग-धब्बे ठीक हो जाएंगे।

गुलाबी होंठ
होंठों पर मैश स्ट्रॉबेरी लगाकर कुछ देर छोड़ दे। रोजाना ऐसा करने से होंठ गुलाबी बने रहेंगे।
 


Share

Leave a Reply