छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सोने और चांदी के कीमतों में आज भारी गिरावट, जाने क्या है आज के भाव

 सोने और चांदी के कीमतों में आज भारी गिरावट, जाने क्या है आज के भाव
Share

आज सोने के दाम में गिरावट देखी गई है. इसके अलावा चांदी की कीमत भी थोड़ी गिरी हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में इजाफा देखने को मिला है. आइए जानते हैं क्या है आज के सोने और चांदी का भाव और कल के मुकाबले कीमत में कितना फर्क आया है. 

ये है आज का भाव
सोना-चांदी दोनों के दाम कम हुए हैं. भारतीय बाजार में सोने की कीमत घटने के साथ चांदी की कीमत में भी गिरावट आई है. आज यानी 17 जून की सुबह 999 शुद्धता वाले 24 कैरट सोने का दाम 47611 रुपये प्रति 10 ग्राम है, जिसका भाव बुधवार शाम को 48397 रुपये प्रति 10 ग्राम था. वहीं आज चांदी के रेट भी कम हुए हैं. 999 शुद्धता वाली चांदी का आज का भाव 70079 रुपये प्रति किलो है, जो कि बुधवार की शाम तक 70079 रुपये प्रति किलो था. 

हॉलमार्किंग हुई अनिवार्य
केंद्र सरकार की तरफ से सोने के आभूषण की हॉलमार्किंग अब अनिवार्य हो गया है. इसका मतलब ये हुआ कि उसके बाद कोई भी ज्वेलर्स बिना हॉलमार्किंग के सोने के आभूषण नहीं बेच पाएंगे. फिलहाल ये नियम देश के चुनिंदा ऐसे 256 ज़िलों में लागू हुआ है. इन जिलों में सोने की जांच के लिए सेंटर बनाए गए हैं. सरकार की कोशिश है कि इसे जल्द पूरे देश में लागू कर दिया जाए.


इन्हें मिलेगी छूट
हालांकि, कुछ किस्म के सोने के आभूषणों और वस्तुओं को अभी इस नियम से छूट दी गई है. ऐसे ज्वेलर्स जिनका टर्नओवर 40 लाख रुपए से कम है उन्हें इस नियम से छूट दी गई है. मतलब, वो बिना हॉलमार्किंग के भी सोना बेच सकते हैं. घड़ियां, फाउंटेन पेन और कुंदन, पोलकी और जड़ाऊ जैसे विशेष किस्म के सोने के आभूषणों पर भी ये नियम लागू नहीं होगा.
 

Share

Leave a Reply