CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

सोने की कीमतों में फिर आई शानदार तेजी, जाने क्या है आज का भाव

सोने की कीमतों में फिर आई शानदार तेजी, जाने क्या है आज का भाव
Share

नई दिल्ली | आज सोने की कीमतों में शानदार तेजी देखी जा रही है। कल यानी बुधवार को 50,509 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ सोना आज 231 रुपये की तेजी के साथ 50,740 रुपये प्रति 10 ग्राम  के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में ही सोने ने 50,807 रुपये प्रति 10 ग्राम का दिन का उच्चतम स्तर और 50,731 रुपये प्रति 10 ग्राम का दिन का न्यूनतम स्तर भी छू लिया।

पढ़ें : SEX RACKET: किराये के मकान में चल रहे सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, दो युवतियों सहित 7 युवक गिरफ्तार 

मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को सोना 60 रुपये की तेजी के साथ 51,780 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 60 रुपये यानी 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 51,780 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 10,292 लॉट के लिये कारोबार किया गया।

पढ़ें : BIG BREAKING : कांग्रेस के एक और वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री की हुई मौत, पढ़ें पूरी खबर

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.11 प्रतिशत की तेजी दर्शाता 1,956.50 डॉलर प्रति औंस चल रहा था।रुपये के मूल्य में सुधार होने के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 71 रुपये की गिरावट के साथ 51,125 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,196 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

पढ़ें : कोचिंग से घर लौट रही छात्रा को युवकों ने बनाया अपने हवस का शिकार, आरोपियों ने ऐसे दिया घटना को अंजाम 

हालांकि, चांदी की कीमत 156 रुपये की तेजी के साथ 70,082 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 69,926 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अपरिवर्तित रुख लिए खुला और शुरुआती कारोबार में तीन पैसे सुधरकर 73.14 रुपये प्रति डॉलर हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना और चांदी दोनों क्रमश: 1,949 डॉलर प्रति औंस और 27.54 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहे।इस साल सोने के दाम में तगड़ी तेजी की वजह कोरोना वायरस रहा, जिसकी वजह से लोग निवेश का सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे थे। सोने में निवेश हमेशा से ही सुरक्षित रहा है।

पढ़ें : महिला को अकेली पाकर दुष्कर्म करने की कोशिश, आरोपी फरार

कोरोना की वजह से शेयर बाजार में लोगों ने निवेश कम कर दिया, क्योंकि शेयर बाजार में निवेश रिस्की होता है। इस स साल जनवरी-फरवरी में तो सोना धीरे-धीरे बढ़ रहा था, लेकिन मार्च में भारत में कोरोना वायस की दस्तक के बाद इसने स्पीड पकड़ ली।सोने ने अगस्त के महीने में अपना ऑल टाइम हाई छू लिया था। सोना 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक जा पहुंचा था। चांदी ने भी अगस्त में अपना ऑल टाइम हाई छुआ था और वह 77,840 रुपये प्रति किलो के करीब जा पहुंची थी।

पढ़ें : बड़ी खबर: पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल की धर्मपत्नी का निधन 

हालांकि, अगस्त में ही बड़ी गिरावट भी आई और सोना अगस्त महीने में करीब 10 फीसदी तक लुढ़का। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कोरोना वायरस वैक्सीन की खबरें आने लगी थीं, जिसके चलते लोगों ने फिर से शेयर बाजार समेत बाकी रिस्की प्लेटफॉर्म्स का रुख करना शुरू कर दिया था।कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन के मोर्चे पर सकारात्मक खबरों से सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लोबल इकनॉमी में सुधार और अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने से निवेशक सोने को छोड़कर शेयर बाजार का रुख कर रहे हैं। यही वजह है कि निकट भविष्य में सोने की कीमतों में भारी उछाल की संभावना नहीं है। हालांकि, लंबी अवधि के लिए सोना अभी भी निवेश का अच्छा विकल्प माना जा रहा है।

 

 

Share

Leave a Reply