छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

एलपीजी ग्राहकों के लिए आई खुशखबरी! अब कहीं से भी रिफिल करवा सकते हैं सिलिंडर, जाने कैसे बदलें अपना डिस्ट्रीब्यूटर?

एलपीजी ग्राहकों के लिए आई खुशखबरी! अब कहीं से भी रिफिल करवा सकते हैं सिलिंडर, जाने कैसे बदलें अपना डिस्ट्रीब्यूटर?
Share

LPG Refill Booking Portability: सरकार ने एलपीजी रिफिल पोर्टेबिलिटी को मंजूरी दे दी है. जिसका मतलब यह है कि आप अपनी सिलिंडर अब कहीं से भी रिफिल करा सकते हैं. अब आपको कोई भी गैस डिट्रीब्यूटर मना नहीं कर सकता है. अगर कोई ग्राहक यह सोचता है कि वह अपने ऑयल मार्केटिंग कंपनी से संतुष्ट नहीं है तो वह दूसरा डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकता है. एलपीजी रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी के लिए काफी दिनो से मांग की जा रही थी. सरकार ने अब उसकी मंजूरी दे दी है.
कैसे बदलें अपना डिस्ट्रीब्यूटर?
पेट्रोलियम मंत्रालय के मुताबिक, अब एलपीजी ग्राहक कहीं से भी अपना सिलिंडर रिफिल करा सकते हैं. ग्राहकों यह सुविधा दी जाएगी कि वे कहीं से भी अपना एलपीजी सिलिंडर रिफिल करा सकते हैं. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसको चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में लागू किया जा रहा है.
कहां पर मिलेगी डिस्ट्रीब्यूटर की लिस्ट?
जब ग्राहक अपने मोबाइल पर ऐप को खोलेंगे और रिफिल के लिए लॉगिन करेंगे, तो उसे डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर की पूरी लिस्ट मिल जाएगी, उसमें सबसे बेहतर डिस्ट्रीब्यूटर का नाम सबसे ऊपर होगा. जिसमें वह अपने मन पसंद डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकता है. इससे डिस्ट्रीब्यूटर के ऊपर यह दबाव रहेगा कि वह अपनी परफॉरमेंस में सुधार करे.
IOC- http://cx.indianoil.com
Bharat Gas: http://my.ebharatgas.com
HPGas: https//myhpgas.in
ग्राहक यहां से किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकता है. जो उसकी एरिया में उपलब्ध होगा वह रिफिल करने के बाद आपके पास डिलीवरी पहुंचाएगा. इससे न केवल ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी बल्कि इससे डिस्ट्रीब्यूटर्स में बेहतर सेवा देने की होड़ मच जाएगी. इससे उनकी रेटिंग में सुधार होगा.
पोर्टल पर उपलब्ध होगी ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा
एलपीजी ट्रांसफर के लिए ऑनसलाइन सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी, जो ग्राहकों की एरिया में उपलब्ध होंगे. इसके लिए ग्राहक ऑनलाइन पोर्टल या ऐप के जरिए अपना काम कर सकते हैं. अपना रजिस्टर्ड लॉगिन के जरिए ग्राहक अपने ऑयल मार्केटिंग कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकते हैं. यहां पर उनके पास एलपीजी गैस कनेक्शन का विकल्प भी मौजूद रहेगा.
डिस्ट्रीब्यूटर के पास रहेगा ग्राहक को मनाने का विकल्प
डिस्ट्रीब्यूटर के पास अपने ग्राहक को बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के लिए मनाने का विकल्प मौजूद रहेगा. लेकिन डिस्ट्रीब्यूटर को अपने ग्राहक को यह आश्वस्त करना पड़ेगा कि अब उसको कोई असुविधा नहीं होगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो कनेक्शन उसके पास चला जाएगा, ग्राहक ने जो विकल्प भरा होगा. इस तरह से ग्राहक को उस डिस्ट्रीब्यूटर के पास ऑनलाइन उसी कंपनी में ट्रांसफर कर दिया जाएगा जिसका विकल्प उसने दिया होगा. यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त में दी जाएगी. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों 55759 पोर्टेबिलिटी की सुविधा मई 2021 में उपलब्ध कराई गई है.

 


Share

Leave a Reply