छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

खुशखबरी : मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को दिया जन्म...इतनी हुई चीतों की संख्या

खुशखबरी : मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को दिया जन्म...इतनी हुई चीतों की संख्या
Share

 श्योपुर: कूनो नेशनल पार्क  से गुड न्यूज आई है. यहां मादा चीता गामिनी (Gamini) ने पांच शावकों को जन्म दिया है. यह जानकारी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने दी है और साथ ही सोशल मीडिया पर शावकों की तस्वीर भी शेयर की है. इस तस्वीर में मादा चीता अपने शावकों को प्यार करती हुई नजर आ रही हैं.

मादा चीता गामिनी की उम्र पांच साल (age of female cheetah Gamini is five years) बताई जा रही है. जिसे दक्षिण अफ्रीका से लाया गया था. केंद्रीय मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों को शावकों के जन्म पर बधाई दी है. शावकों के जन्म को लेकर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने ‘एक्स’ पर लिखा, ”मादा चीता करीब पांच वर्ष की है और उसे साउथ अफ्रीका का त्वालू कालाहारी रिजर्व से लाया गया था. उसने आज पांच शावकों को जन्म दिया है. इसके साथ ही भारत में जन्म लेने वाले शावकों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है.”

भूपेंद्र यादव ने आगे लिखा, ”भारत की धरती पर चीता का यह चौथा वंश है और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीता का यह पहला वंश है. सभी को बधाई विशेषकर वन अधिकारियों, पशु चिकित्सकों और फील्ड स्टाफ को जिन्होंने चीता के लिए तनाव मुक्त वातावराण सुनिश्चित किया. जिसकी वजह से चीता का मिलन हुआ और शावकों का सफलतापूर्वक जन्म हुआ. अब चीता की कुल संख्या 26 हो गई है जिनमें कूनो नेशनल पार्क के शावक भी शामिल हैं.” दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से 20 चीते भारत लाए गए थे जिनमें से कुछ की मौत हो गई है. पीएम मोदी ने 2022 में चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. ऐसे में शावकों का भारत की धरती पर जन्म वन विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है.


Share

Leave a Reply