छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

निर्मित गौठानों में परंपरा अनुसार होगा गोवर्धन पूजा का आयोजन- तूलिका

 निर्मित गौठानों में परंपरा अनुसार होगा गोवर्धन पूजा का आयोजन- तूलिका
Share

ग्राम गौठान समितियों के गठन और औपचारिक रूप से गौठान भी सौंपे जाएंगे

बैकुण्ठपुर। कोरिया जिले के सभी निर्मित गौठानों में आगामी गोवर्धन पूजा के अवसर पर पारंपरिक ढंग से गौ-पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। साथ ही सभी ग्राम पंचायतों में राज्य शासन के निर्देशानुसार ग्राम गौठान समितियों का गठन भी कर उन्हे औपचारिक रूप से गौठान की जिम्म्ेादारी भी सौपी जाएगी। उक्ताशय की जानकारी देते हुए जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी तूलिका प्रजापति ने बताया कि राज्य शासन ने निर्देश दिए हैं कि ग्राम गौठान समितियों का गठन किस तरह से किया जाना है और ग्राम पंचायत के प्रभावी व्यक्ति से लेकर शासकीय सेवक तक सभी को उस समिति में किस तरह जिम्मेदारी दी जानी है। यह कार्यवाही तय समय सीमा में करने के लिए कलेक्टर कोरिया  डोमन सिंह ने बैठक लेकर सभी को निर्देशित कर दिया है। उन्होने इस संबंध में बताया कि गोवर्धन पूजा दीपावली के बाद ग्रामीण क्षेत्रों का एक प्रमुख त्योहार है जब किसान अपने पालतू पशुओं की साफ सफाई कर उनका पूजन करते हैं और उन्हे गुड़ खिचड़ी हरा चारा आदि खिलाते हैं। इस दिन सभी गौठानों में दीप प्रज्ज्वलन करने के निर्देश भी दिए गए हैं।


गोवर्धन पूजा के दिन गांव में निर्मित गौठानों के साफ सफाई के साथ पारंपरिक गौपूजन का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कलेक्टर कोरिया  डोमन सिंह ने सुराजी ग्राम योजना के तहत कार्यरत सभी विभाग पशु चिकित्सा विभाग, उद्यानिकी विभाग, कृषि विभाग और जल संसाधन विभाग के प्रमुखों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि वह एनजीजीबी से संबंधित साप्ताहिक गतिविधियों के लिए नियमित बैठक का अयोजन करें और उसका प्रतिवेदन भी जिला कार्यालय को उपलब्ध करांए। सीइओ जिला पंचायत ने बताया कि इसके पूर्व ही आवश्यक ग्राम सभाओं का आयोजन कर ग्राम गौठान समिति का गठन किया जाना है। इसमें अघ्यक्ष का दायित्व गांव के प्रभावशाली व्यक्ति को दिया जाना है साथ ही इस समिति में सचिव का पद ग्राम पंचायत के सरपंच को या फिर वार्ड पंच को दिया जाना है। इस समिति में शासकीय सेवक के रूप में गांव में कार्यरत कृषि विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, उद्यानिकी या ग्राम पंचायत के सचिव या रोजगार सहायक को रखा जाना है। इस समिति में महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया गया है। समिति में गांव के पांच युवाओं चाहे वह युवक हों या युवती उनको भी शामिल किया जाना है। इसके अतिरिक्त चरवाहों के समूह से भी एक सदस्य को इस समिति में शामिल किया जाना है।

Share

Leave a Reply