छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ माइग्रेन में असरदार है अंगूर का सेवन, होते हैं ये 7 बेहतरीन फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ माइग्रेन में असरदार है अंगूर का सेवन, होते हैं ये 7 बेहतरीन फायदे
Share

अंगूर तो आप सभी लोग खाते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि अंगूर खाने से आपको कितना लाभ होता है। इतना ही नहीं, फलों के रूप में छोटा सा दिखने वाला ये फल माइग्रेन जैसे गंभीर सिरदर्द की स्थिति में भी आपके लोए काफी फायदेमंद हो सकता है।

गर्मियों में यह फल सबसे ज्यादा बिकता है और वो भी बेहद सस्ते दाम में। नीचे आपको अंगूर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताया जा रहा है, जो आपको सेहतमंद रखने के साथ-साथ कई प्रकार के रोगों से भी बचाए रखने का काम करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं अंगूर

रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करके आप विभिन्न प्रकार के रोगों से बचे रह सकते हैं। एक मजबूत इम्यून सिस्टम होने के कारण आपको किसी भी प्रकार की संक्रामक बीमारी भी आसानी से नहीं होगी। दरअसल अंगूर में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने का गुण भी रखता है। इसलिए एक स्ट्रांग इम्यून सिस्टम के लिए अपनी डायट में अंगूर को आज से ही शामिल कर सकते हैं।

माइग्रेन में असरदार है अंगूर का सेवन

माइग्रेन सिरदर्द की एक ऐसी स्थिति है जिसमें 2 से 3 दिन तक सिर दर्द बना रहता है और कभी-कभी यह सिर दर्द बर्दाश्त से बाहर भी हो जाता है और लोगों को ड्रिप तक का भी सहारा लेना पड़ता है। जबकि अंगूर के सेवन से माइग्रेन की स्थिति में काफी हद तक राहत पाई जा सकती है क्योंकि इसमें सूदिंग का गुण पाया जाता है जो सिर दर्द की स्थिति को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आप भी माइग्रेन की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डायट में अंगूर को जरूर शामिल करें।

आंखों के लिए फायदेमंद हैं अंगूर

यह तो हम सभी जानते हैं कि आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन ए का सेवन करना बहुत जरूरी है। हालांकि विटामिन ए किन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, हमें इसके बारे में भी जरूर जाना चाहिए। अगर बात की जाए अंगूर की तो इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आंखों के लिए लाभदायक हो सकती है। इसलिए आंखों के स्वास्थ्य के लिए आप भी अपनी डायट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं।

किडनी रोग का नहीं होगा खतरा

किसी भी इंसान के शरीर में किडनी उसके शरीर की बहुत जरूरी क्रिया का संचालन करती है। हालांकि इसे स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए और खासकर एल्कोहल जैसे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। किसी स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप अंगूर का भी सहारा ले सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी क्रिया होने के कारण किडनी से जुड़ी होने वाली कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहने में मदद मिल सकती है। इसलिए किडनी को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए आप भी अपनी डायट में अंगूर को जरूर शामिल करें।

वायरल संक्रमण से सुरक्षा

वायरल संक्रमण से आपको कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। खासकर इन दिनों पूरे विश्व में महामारी के रूप में फैल चुका कोविड-19 भी एक संक्रामक रोग है जो एक लोग से दूसरे लोग तक पहुंचता है। दूसरी ओर वायरल संक्रमण के जरिए आपको खांसी सर्दी जुकाम जैसी जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। वहीं अंगूर का सेवन आपको वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार अंगूर में एंटीवायरल गुण पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपको विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाए रखने में सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा हो जाएगा कम

अंगूर खाने के फायदे महिलाओं के लिए भी काफी लाभदायक हो सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण एक एंटी कैंसर एजेंट की तरह कार्य करते हैं। यही कारण है कि अगर महिलाओं के द्वारा भी अंगूर का सेवन किया जा रहा है तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर के साथ-साथ पेट के कैंसर के जोखिम से भी बचने में मदद मिल सकती है।

कोलेस्ट्रोल के संतुलन में मिलती है मदद

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में अगर असंतुलन हो जाए तो यह हृदय रोग का कारण बन सकता है। इसलिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में किसी भी प्रकार का असंतुलन ना होने पाए। वहीं, अंगूर का सेवन आपको कोलेस्ट्रॉल के संतुलन में काफी मदद प्रदान कर सकता है क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि हो सकती है जो आपको हृदय रोगों से बचाए रखने की भी बहुत काम आ सकता है।

 


Share

Leave a Reply