छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

त्यौहारों के पहले ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी, इन लोगों को हर साल मिलेंगे 1 लाख से ज्यादा...पढ़ें पूरी खबर

त्यौहारों के पहले ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी, इन लोगों को हर साल मिलेंगे 1 लाख से ज्यादा...पढ़ें पूरी खबर
Share

 नई दिल्ली। आज भी निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। इसमें पैसे की गारंटी के साथ अच्छा रिटर्न भी मिलता है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें ग्राहकों को हर साल 1,11,000 रुपये मिलेंगे। आइए आपको इस खास स्कीम के बारे में बताते हैं-

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर निवेशकों को मोटा फायदा मिलता है. इस सरकारी स्की में आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. इसके साथ ही सरकार की ओर से हर तिमाही ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है. तो इसमें ब्याज की राशि में बदलाव भी हो सकता है. 

आपको बता दें इस सरकारी स्कीम में अच्छे रिटर्न के साथ ही टैक्स बेनिफिट का भी फायदा मिलता है. आज आपको हम बताएंगे कि आप कैसे इस स्कीम में पैसा लगाकर हर साल 1 लाख से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

इस सरकारी स्कीम में आपको मिनिमम 1000 रुपये का निवेश करना होता है. इसके बाद में आप इसमें 1000 के मल्टीपल में निवश को बढ़ा भी सकते हैं. आप इसमें अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं. इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है, लेकिन अकाउंट होल्डर इस स्कीम को 3 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं. 

इनकम टैक्स के 80 सी के तहत आपको 1.5 लाख तक की छूट का फायदा मिल सकता है. वहीं, अगर आपको मिलने वाला ब्याज 50,000 से ज्यादा है तो आपको उस पर टैक्स देना होगा. 

अगर किसी निवेशक ने इस सरकारी स्कीम में 15 लाख रुपये यानी अधिकतम राशि जमा की है और उसको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है तो इस हिसाब से उसको हर तिमाही 27750 रुपये मिलेंगे. वहीं, अगर इसकी सालाना राशि देखें तो वह 1,11,000 रुपये हो जाएगी. 


Share

Leave a Reply