छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

रेड ऐपल से बेहतर होता है ग्रीन ऐपल, कम होता है दिल की बीमारी का खतरा

रेड ऐपल से बेहतर होता है ग्रीन ऐपल, कम होता है दिल की बीमारी का खतरा
Share

अगर रोजाना एक सेब खाया जाए तो तमाम बीमारियों से बचा जा सकता है। पुरानी कहावत भी है कि ऐन ऐपल अ डे कीप्स द डॉक्टर अवे। लेकिन पूरी तरह से हेल्दी और फिट रहना है तो इसमें थोड़ा सा अपडेट कर लीजिए। लाल की जगह हरा सेब खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह तमाम तरह के फायदों के साथ ही दिल संबंधित सारी बीमारियों को भी दूर भगाता है। हरा सेब यानी ग्रीन ऐपल में कई तरह के प्रोटीन, विटमिन, खनिज और फाइबर पाए जाते हैं। इसके अलावा ये पाचन संबंधी सभी विकारों से राहत प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है।

ग्रीन ऐपल का जूस है फायदेमंद

शोधकर्ताओं के मुताबिक ग्रीन ऐपल दिल संबंधी सभी बीमारियों को दूर भगाने में ज्यादा मददगार होते हैं। इनमें रुटिन नाम का एक यौगिक होता है जो कि खून को जमने या फिर थक्के बनने से रोकता है। इसके अलावा यह स्ट्रोक के खतरे को भी काफी हद तक कम कर देता है। इसलिए हाल ही में हुए शोध में रोजाना एक गिलास ग्रीन ऐपल का जूस पीने की बात कही गई है।

विटमिन्स मिनरल्स से भरपूर ग्रीन ऐपल

महिलाओं के लिए भी ग्रीन ऐपल काफी फायेदमंद होता है क्योंकि ये विटमिन के, कैल्श्यिम और पोटैशियम के गुणों से युक्त होता है जो कि हड्डियों संबंधी होने वाली परेशानी से बचाता है। हरे सेब में विटमिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है।

पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है ग्रीन ऐपल

बता दें कि हरा सेब पाचन प्रणाली को चुस्त-दुरुस्त रखता है। इसमें पाया जाना वाला फाइबर काफी आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। इससे मेटाबॉलिज़म रेट में भी सुधार होता है। साथ ही वेट लॉस में भी यह काफी सहायक है। इसके अलावा हरे सेब में मौजूद फ्लावोनोइड अस्थमा से भी राहत दिलाता है। यही वजह है कि हरे सेब के नियमित सेवन से फेफड़ों के कैंसर की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।


Share

Leave a Reply