छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Health Tips : स्वास्थ्य के लिए परेशानी का कारण बन सकता है गाजर का अधिक सेवन

 Health Tips : स्वास्थ्य के लिए परेशानी का कारण बन सकता है गाजर का अधिक सेवन
Share

गाजर कई तरह के विटामिन्स और मिनरल का बेहतरीन स्रोत हैं, जिस वजह से इसको स्वस्थ आहार की श्रेणी में शामिल किया जाता है। हो सकता है कि इसी वजह से आपकी डाइट में भी गाजर शामिल हो, लेकिन अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को कई तरह की समस्याओं से घेर सकता है। आइए जानते हैं कि गाजर के अधिक सेवन से आपको किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

त्वचा पर हो सकती है एलर्जी
वैसे तो गाजर का सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ विटामिन- सी भी प्रदान करता है। हालांकि, अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो गाजर से त्वचा को फायदे की बजाय नुकसान पहुंच सकता है। बता दें कि गाजर के अधिक सेवन से त्वचा पर सूजन, खुजली और रैशेज आदि समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए गाजर का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें।

कब्ज होना
गाजर का अधिक सेवन पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है क्योंकि पाचन तंत्र गाजर की अधिक मात्रा को सही ढंग से पचाने में असमर्थ रहता है। इसके कारण व्यक्ति को कब्ज की समस्या होने की अधिक संभावना रहती है। इसके अलावा, इसकी वजह से गैस और पेट दर्द जैसी कई तरह की समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है। इसलिए भूल से भी गाजर का अधिक सेवन न करें।

प्रभावित हो सकता है त्वचा का रंग
गाजर बीटा-कैरोटीन से समृद्ध होती है, जिससे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं, लेकिन अगर आप गाजर का अधिक सेवन करते हैं तो शरीर में इसकी मात्रा भी बढ़ जाती है। इसके कारण त्वचा का रंग नारंगी दिखाई देने लगता है। बता दें कि एक मध्यमाकार गाजर में लगभग चार मिलीग्राम बीटा-कैरोटीन मौजूद होता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप सीमित मात्रा में ही गाजर का सेवन करें।

हो सकता है डायरिया
गाजर में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है, लेकिन जब आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो शरीर में फाइबर भी ज्यादा हो जाता है, जिसके कारण आपको डायरिया की समस्या या फिर कई तरह अन्य पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वैसे ये समस्याएं किसी और वजह से भी हो सकती हैं, इसलिए ऐसा कुछ होने पर डॉक्टरी जांच को प्राथमिकता दें। वहीं, डाइट में सीमित मात्रा में गाजर को शामिल करें।

गाजर कई ऐसे पोषक तत्वों से समृद्ध होती है, जो शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं और न्यूट्रीशियनिस्ट की मानें तो एक दिन में चार से पांच गाजर का सेवन ही लाभदायक है।
 


Share

Leave a Reply