छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Health Tips : सर्दियों में अदरक का सेवन करने से दूर होगी ये पांच समस्याएं, जानें

Health Tips : सर्दियों में अदरक का सेवन करने से दूर होगी ये पांच समस्याएं, जानें
Share

 Health Tips : सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय की डिमांड सबसे अधिक होती है, इस मौसम में केवल अदरक की चाय ही नहीं बल्कि दूसरे और भी कई लाभ  मिलते हैं। अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाने का काम करती है। जानिए  सर्दियों के मौसम में अदरक किस तरह से फायदेमंद होते है।

सेहत के लिए फायदेमंद होता है अदरक (Ginger is beneficial for health)

अदरक में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। अदरक में पोटैशियम, मैग्निशियम, फोलेट, जिंक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, सी, और सोडियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखता है। ऐसे में सर्दियों में अदरक का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहती है।

लिवर को मजबूत रखता है (keeps the liver strong)

अगर आपको लिवर संबंधी समस्या है तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं, आप अदरक की चाय पी सकते हैं, आप अदरक का पाउडर बनाकर भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको लिवर को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

इम्यूनिटी मजबूत करता है अदरक (Ginger strengthens immunity)

सर्दियों में इम्यूनिटी कमजोर होने के खतरा रहता है, क्योंकि जरा सी लापरवाही से कमजोरी आ जाती है, लेकिन अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत रहेगी।

सर्दी-जुखाम से निजात (relief from cold and flu)

ठंड इस के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुखाम होने का खतरा रहता है, क्योंकि बदलते मौसम में सर्दी-जुखाम सबसे ज्यादा होता है, लेकिन अगर आप नियमित अदरक का सेवन करते हैं तो इससे आपको सर्दी-जुखाम की समस्या नहीं होगी। इसलिए चाय में अदरक का सेवन किया जाता है।

भूख बढ़ाने में (to increase appetite)

अदरक पेट को साफ रखता है, ऐसे में आपको भूख अच्छी लगती है, आप अदरक को शहद के साथ भी ले सकते हैं, इसके अलावा अदरक का इस्तेमाल सब्जी में भी किया जा सकता है। क्योंकि अदरक के सेवन से भूख अच्छी लगती है और पाचन संबंधी समस्या भी नहीं होती है।

वजन बढ़ान में सहायक (to increase appetite)

कई लोग अपने पतले पन से परेशान होते हैं, लेकिन अगर आप नियमित अदरक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी भूख बढ़ेगी, जिससे आपका वजन भी बढ़ने के चांस रहते हैं, इसलिए लोगों को वजन बढ़ाने के लिए अक्सर अदरक को शहद में मिलाकर सेवन करने की सलाह दी जाती है।


Share

Leave a Reply