छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

गर्मी में निखरी और खिली-खिली त्वचा के लिए करे यह घरेलू उपाये....

गर्मी में निखरी और खिली-खिली त्वचा के लिए करे यह घरेलू उपाये....
Share

गर्मियां अपने यौवन पर हैं। गर्मी में तेज़ धूप मौसम की गर्मी और सूर्य की अल्ट्रा वायलट किरणों से त्वचा झुलस जाती है और त्वचा में कालापन आ जाता है। वातावरण में गर्मी, प्रदूषण, गर्म हवा, लू आदि से त्वचा की प्रकृतिक चमक खो जाती है और त्वचा बेजान, रूखी, काली हो जाती है। इसकी वजह से त्वचा पर काले मस्से, खाज-खुजली तथा त्वचा की रंगत खराब हो जाती है, लेकिन ऐसा कतई नहीं है कि गर्मियों में आप अपनी त्वचा को कोमल, मुलायम, नरम नहीं रख सकती। बल्कि अगर आप अपनी रसोई में रखी सामग्री का उपयोग करें तो गर्मियों में भी आपकी त्वचा निखरी और खिली-खिली रह सकती है। रसोई घर में रखे बादाम, हल्दी, दही, लस्सी, टमाटर, खीरा तथा फल-सब्ज़ियों का उपयोग करके आप गर्मियों में अपनी त्वचा की ताज़गी और आभा को बनाए रख सकती हैं।

खीरा त्वचा को कोशिकाओं में खिंचाव लाता है जिससे आप युवा दिखेंगी। हल्दी को प्रकृतिक एंटीसैपटिक और त्वचा को नर्म, मुलायम बनाए रखने में प्रयोग किया जाता है। टमाटर के प्रयोग से त्वचा की रंगत में निखार आता है तथा तैलीय त्वचा में आरामदेह साबित होता है। दही, छाछ तथा लस्सी के नियमित प्रयोग से त्वचा को पौषण प्रदान होता है तथा त्वचा मुलायम व कोमल बनी रहती है। इन उत्पादों के नियमित प्रयोग से त्वचा स्वास्थ्यवर्धक व युवा बनी रहती है।


रसोई घर में विद्यमान पीसे बादाम, चावल के आटे, जेई, अखरोट पाउडर को मास्क और स्क्रब में प्रयोग किया जा सकता है। जिससे त्वचा में निर्जीव कोशिकाओं को हटाकर त्वचा में ताज़गी तथा स्फूर्ति लाई जा सकती है। फ्रूट पैक त्वचा के निखार में काफी मददगार साबित होते हैं क्योंकि फलों में विद्यमान एसिड से त्वचा की रंगत में निखार आता है। फलों को दही या नींबू के साथ मिलाकर बने पैक ज्यादा लाभदायक तथा प्रभावी होते हैं। ऐलोवेरा के नियमित प्रयोग से भी त्वचा में नमी विद्यमान रहती है और रंगत में निखार आता है। आप घर पर रह कर ही निम्नलिखित तरीकों से अपनी त्वचा को कोमल व मुलायम बना सकती हैं।



केसर की कुछ पंखुड़ियों को गर्म दूध में मिलाकर दूध को सामान्य वातावरण में ठण्डा होने दें। इसके ठण्डा हो जाने के बाद कॉटनवूल की मदद से त्वचा पर लगाकर आधे घण्टे के बाद ताजे़ साफ पानी से धो डालें। इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

चुटकी भर हल्दी को दही में मिलाकर नियमित रूप से चेहरे पर लगायें। आप इसमें सूखे पाउडर नींबू छाल को भी मिला सकती हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के आधे घण्टे बाद ताज़े साफ पानी से धो डालिए। नींबू जूस और खीरा रश्स को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन 30 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताज़े पानी से धो डालिए। खीरा तथा पके हुए पपीते की लुगदी को दही में मिलाईए। आप इसमें नींबू रस भी मिला सकती हैं। इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाकर सामान्य तापमान में सूख जाने के बाद सामान्य पानी से धो डालिए।
तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, नींबू रस का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें तथा सूख जाने पर चेहरे को धो डालें। बादाम पाउडर को दही तथा चुटकी भर हल्दी में मिलाकर बने पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घण्टे बाद आहिस्ता-आहिस्ता हटा लीजिए तथा चेहरे को ताज़े साफ पानी से धो डालिए।


चुटकी भर हल्दी, बेसन तथा एलोवेरा का पेस्ट बनाकर इसका रोज़ाना प्रयोग करें।
तीन चम्मच एलोवेरा जेल/जूस को तीन चम्मच पाउडर दूध में मिलाकर मिक्सी में ब्लैंड करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, हाथों और गर्दन आदि खुले अंगों पर लगाकर धो डालें। यह सामान्य तथा सभी प्रकार की त्वचा के लिए लाभकारी है। सामान्य से तैलीय त्वचा के लिए एक चम्मच खीरा जूस, पके हुए पपीते की लुगदी, एलोवेरा जेल को दो चम्मच जेई में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आप हफ्ते में दो बार चेहरे तथा खुले भागों में लगा सकती हैं।


दो चम्मच एलोवेरा जैल, कच्चा दूध, गुलाब जल तथा नींबू छिलके के पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को आप हफ्ते में दो बार प्रयोग कर सकती हैं। गर्मियों में सामान्यतः दो या तीन लीटर पानी का सेवन करें। नींबू पानी, नारियल पानी, तरबूज़ तथा ताज़े जूस शरीर में नमी बनाए रखने में अहम भूमिका अदा करते हैं।


अपने आहार में सालाद, सब्ज़ियों, मौसमी फलों, खट्टे फलों, जूस को ज़रूर शामिल कीजिए क्योंकि यह आपके शरीर में आन्तरिक तौर पर ठण्डक बनाए रखने में मदद करेंगे। शरीर में पर्याप्त नमी से सूर्य की किरणों से झुलसी त्वचा प्रकृतिक तौर पर स्वस्थ हो जाएगी। 


Share

Leave a Reply