छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सेहत को 6 बेहतरीन फायदे पहुंचाता है हॉट लेमन वॉटर, वजन घटाने में भी मिलती है मदद

सेहत को 6 बेहतरीन फायदे पहुंचाता है हॉट लेमन वॉटर, वजन घटाने में भी मिलती है मदद
Share

सेहतमंद बने रहने के लिए हमें कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन सावधानीपूर्वक करना पड़ता है। वहीं, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम अलग-अलग रूपों में अपनी डायट का हिस्सा बना सकते हैं। यहां एक ऐसी ही खास ड्रिंक के बारे में बताया जा रहा है जो नींबू से तैयार होती है। आप सब को यह पता होगा कि नींबू को हम अलग-अलग रूप से खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। प्रचलित रूप में बात की जाए तो नींबू का सबसे ज्यादा सेवन ड्रिंक के रूप में किया जाता है। इन दिनों हॉट लेमन वॉटर का क्रेज भी लोगों को खूब पसंद आ रहा है। यह सेहत के लिए कई बेहतरीन फायदे पहुंचाता है जिसके बारे में आपको यहां पर खास जानकारी दी जा रही है।

वजन घटाने में
वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो यह टाइप-2 डायबिटीज और कैंसर का खतरा बढ़ा देता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हॉट लेमन वॉटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कई शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि नींबू पानी का सेवन करने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

कब्ज की समस्या से छुटकारा
कब्ज की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और खासकर बुजुर्गों को यह समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है। वहीं, हॉट लेमन वॉटर का सेवन करने से इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड कब्ज की समस्या को ठीक करने में प्रभावी माना जाता है।

रनिंग करने वालों के लिए बहुत जरूरी
ऐसा माना जाता है कि एथलेटिक एक्टिविटी से जुड़े हुए लोगों को हॉट लेमन वॉटर का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, शरीर की मांसपेशियों को बूस्ट करने और उन्हें एक्टिव बनाए रखने के लिए हॉट लेमन वॉटर सक्रिय रूप से मददगार साबित हो सकता है।

कोल्ड और फ्लू से छुटकारा
कोल्ड और फ्लू की समस्या मॉनसून के दिनों में सबसे ज्यादा परेशान करती है। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में कोल्ड और फ्लू से बचे रहने के लिए हमें हर संभव उपाय करने की जरूरत है। कोल्ड और फ्लू की समस्या से बचे रहने के लिए अगर हॉट लेमन वॉटर का सेवन किया जाता है, तो यह इस समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है
मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए हम कई प्रकार के ड्रिंक का सेवन करते हैं, लेकिन हॉट लेमन वॉटर का सेवन किया जाए तो इससे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में बड़ी तेजी से मदद मिलेगी। इसे हिंदी में चयापचय के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे शरीर में मुख्य रूप से केमिकल रिएक्शन को मेंटेन बनाए रखने और फूड को एनर्जी में कन्वर्ट करने का काम करता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में
नींबू में मौजूद मैग्निशियम और पोटेशियम की मात्रा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में अहम भूमिका निभाती है। इसलिए नींबू को प्राथमिक घरेलू उपचार के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, नींबू का सेवन हाइपरटेंशन की समस्या से बचाए रखने के लिए कारगर इलाज माना जाता है।


कैसे तैयार करें यह ड्रिंक
सामग्री
*1 नींबू
*1/2 चम्मच शहद
 


Share

Leave a Reply