छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सेक्स लाइफ अच्छी होने से इसका असर आपके काम पर कैसे पड़ता है?

 सेक्स लाइफ अच्छी होने से इसका असर आपके काम पर कैसे पड़ता है?
Share

सेक्स पर किए गए कई रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि जो लोग रोजाना सेक्स करते हैं, वे अपने काम में ज्यादा क्रिएटिव साबित होते हैं। सेक्स के दौरान ऑक्सिटोसिन नामक हार्मोन के स्त्राव के कारण मस्तिष्क में संज्ञानात्मक लचीलापन आता है, जो क्रिएटिविटी को बढ़ाने में मददगार होता है।

ऑरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा सेक्स पर किए गए एक शोध के अनुसार
कुछ वर्ष पूर्व ऑरेगोन स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा अपने 159 शादीशुदा कर्मचारियों पर सेक्स से संबंधित एक शोध किया गया था, जिसके अनुसार यह तथ्य सामने आया था कि जो मैरिड एम्प्लाइ सेक्स में ज्यादा एक्टिव रहते थे, काम के दौरान ऑफिस में उनका मूड भी बेहतर रहता था और वे अपने काम को ज्यादा तल्लीनता से भी किया करते थे। इसका कारण था सेक्स करने के बाद बॉडी में डोपामाइन और ऑक्सिटोसिन का निर्माण होता है, जिससे काफी घंटों बाद तक मूड ठीक रहता है।

सेक्स एक्सपर्ट्स कहते हैं
सेक्स करने से दिमाग को कई हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर्स मिलते हैं, जैसे- डोपामाइन, सेरोटोनिन और ऑक्सिटोसिन, जो आपका मूड बेहतर बनाने में मदद करते हैं, ब्लड प्रेशर कम करते हैं और आपको रिलैक्स करने में मदद करते हैं। इसके अलावा सेक्स करने से दिमाग के कुछ हिस्सों में सेल्स के विकास में भी मदद मिलती है, जिससे याददाश्त बढ़ती है। ऐसे में सेक्स को अपने रेगुलर रूटीन में शामिल करने से आपका दिमाग रिलैक्स रहेगा तो आपका मन भी ऑफिस के कामों में रमा रहेगा।

इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है सेक्स
सेक्स हमारी इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है। सेक्स के दौरान शरीर में एंटी बॉडी के हाई लेवल का निर्माण होता है, जो कीटाणु और वायरस से लड़ने में मदद करता है। शरीर में इम्यूनिटी के मजबूत होने के कारण आप बीमार कम पड़ते हैं। बीमार कम पड़ेंगे तो ऑफिस के काम में भी मन लगेगा और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी। इसलिए जरूरी है कि नियमित तौर पर सेक्स करें और अपनी सेक्स लाइफ को हेल्दी रखें।

 
 

Share

Leave a Reply