छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सर्दी में ब्लड शुगर लेवल को कैसे करें प्रभावी तरीके से काबू, जानिए ये हैं सरल टिप्स

सर्दी में ब्लड शुगर लेवल को कैसे करें प्रभावी तरीके से काबू, जानिए ये हैं सरल टिप्स
Share

डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल के सेहतमंद प्रबंधन की जरूर होती है. सेहतमंद डाइट और जीवन शैली ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. सर्दी के मौसम में गर्म ड्रिंक्स और स्वादिष्ट भोजन में शामिल होने की संभावना ज्यादा रहती है. गैर सेहतमंद फूड्स के ज्यादा खाने से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव का खतरा रहता है. इसके अलावा, सर्दी के मौसम में आप बिस्तर के अंदर और शारीरिक गतिविधियों से दूर रहना पसंद करते हैं.


ये सभी फैक्टर ठंडे तापमान के दौरान डायबिटीज के प्रबंधन को ज्यादा मुश्किल बना देते हैं. वक्त रहते एहतियात आपकी पेचीदगियों को दूर करने में मदद कर सकता है और सेहतमंद ब्लड शुगर लेवल बनाए रखता है. इस सर्दी के मौसम में आसान एहतियात का पालन करें और प्रभावी तरीके से डायबिटीज को नियंत्रित करें. आपको आसानी के लिए चंद टिप्स का जानना कारगर होगा.


व्यायाम को न छोड़ें
शारीरिक व्यायाम ब्लड शुगर लेवल के सेहतमंद नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. आपको व्यायाम पर बहुत ज्यादा समय खर्च करने की जरूरत नहीं है. जोरदार व्यायाम अचानक ब्लड शुगर में गिरावट का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए आप धीमी शुरुआत कर सकते हैं और सेहतमंद ब्लड शुगर के लिए डॉक्टर से नियमित मुलाकात करें.
तनाव का प्रबंध करें
घर में रहते हुए काम, शारीरिक गतिविधि की कमी, संक्रमण का खौफ और अंदर ठहरना तनाव में योगदान कर सकते हैं. तनाव के उच्च स्तर से भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. इसलिए डायबिटीज को प्रभावी तरीके से निंयत्रित करने के लिए तनाव प्रबंधन रणनीतियों को अपनाएं.


नियमित ब्लड शुगर लेवल चेक करें
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको नियमित अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराते रहना चाहिए. इससे आपको प्रमुख उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिलेगी और समय रहते काबू कर पाएंगे. अगर ब्लड शुगर लेवल में कोई बड़ा बदलाव दिख रहा है, तो डॉक्टर से मुलाकात कर मदद लें.


गर्म रहें और पैरों को सेहतमंद रखें
कपड़ों के ज्यादा परत, गर्म खाना जैसे सूप का इस्तेमाल कर खुद को गर्म रखें. इसके अलावा, अपने पैरों की देखभाल करें क्योंकि डायबिटीज पैर की पेचीदगी के खतरे को बढ़ाती है. इसलिए उसे साफ और नम बनाए रखें. बेकाबू ब्लड शुगर लेवल से कई स्वास्थ्य समस्याएं जुड़ी हुई हैं. ये उसी तरह आपके अंगों को प्रभावित कर सकता है. पुरानी स्थिति के निरंतर प्रबंधन से डायबिटीज के रोगियों को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है.


ये खबर रिसर्च के दावे पर है. just36News इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.  


Share

Leave a Reply