छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

मोबाइल फोन में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं, अपनाएं ये सिंपल तरीका

मोबाइल फोन में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं, अपनाएं ये सिंपल तरीका
Share

आजकल हमारी लाइफ इंटरनेट के बिना अधूरी है. फोन से लेकर लैपटॉप तक हर डिवाइस को ऑपरेट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. हमारे ज्यादातर काम अब इंटरनेट के जरिए ही होते हैं. ऐसे में अगर आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड कम हो जाए तो परेशानी होने लगती है. कई इलाकों में नेटवर्क की समस्या की वजह से भी इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे आप अपने फोन में internet speed के बारे में भी जान सकते हैं और इसे बढ़ा भी सकते हैं.
मोबाइल में डेटा स्पीड कैसे चेक करें- आजकल कई फोन में कंपनी की ओर से इंटरनेट स्पीड चेक करने वाला फीचर दिया जा रहा है लेकिन अगर आपके फोन में ये फीचर नहीं है तो इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी होगी. आप play store से इंटरनेट स्पीड मीटर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. आप ऐप का रिव्यू और रेटिंग देख कर डाउनलोड कर सकते हैं. अब आप इंटरनेट की स्पीड इससे चेक कर सकते हैं.

फोन में ऐसे बढ़ाएं इंटरनेट स्पीड

1- फोन को रीस्टार्ट करें- अगर फोन में इंटरनेट धीमा चल रहा है तो इसके लिए सबसे पहले आप फोन को रीस्टार्ट कर लें. ऐसा करने पर मोबाइल network को दोबारा से सर्च करता है और इससे डाटा स्पीड बढ़ जाती है. अगर आप फोन ऑफ नहीं करना चाहते तो डाटा को एक बार बंद करके दोबारा ओपन कर लें.


2- फ्लाइट मोड ऑन/ऑफ करें- अगर आप फोन को ऑफ किए बिना इंटरनेट की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगा कर भी हटा सकते हैं. इससे इंटरनेट की स्पीड में सुधार आ जाएगा.


3- डाटा यूसेज चेक करें- कई बार प्रीपेड प्लान्स में डेली डाटा लिमिट खत्म होने पर भी इंटरनेट की स्पीड काफी कम हो जाती है. इसलिए इंटरनेट स्लो होने पर अपने फोन में डेटा यूज जरूर चेक कर लें.


4- ऑटो डाउनलोड अपडेट्स को डिसेबल करें- अगर आपके फोन में अभी भी इंटरनेट स्लो चल रहा है तो हो सकता है आपके फोन में ऐप्स को अपडेटेड करने के लिए प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट ऑन हो. इससे काफी डाटा खत्म हो जाता है और इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है. इसलिए ऑटो अपडेट को बंद कर दें.


5- फोन की नेटवर्क स्पीड बदलें-
कई बार फोन की सेटिंग्स में छेड़खानी करने पर भी इंटरनेट की speed कम ज्यादा हो जाती है. इसलिए आप इंटरनेट की स्पीड कम होने पर फोन में इंटरनेट की सेटिंग्स को एक बाद बदल कर देख लें. 


Share

Leave a Reply