कोरोना अपडेट: प्रदेश में हो रही है कोरोना की रफ़्तार कम आज 10144 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 4888 नए मरीज मिले 144 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 4166 कोरोना पॉजिटिव, 19 जिलों में सौ से अधिक मिले मरीज, देखे बाकी जिलों के आकड़े    |    उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने उचित मूल्य की दुकानों के खुला रखने को लेकर कही ये बात    |    पीएम मोदी ने दिए ऑडिट के आदेश, पढ़े पूरी खबर    |    कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में 3.11 लाख लोग हुए संक्रमित, 4 हजार से ज्यादा मौत    |    कोरोना अपडेट: प्रदेश में हो रही है कोरोना की रफ़्तार कम आज 11475 ने जीती कोरोना से जंग, कुल 7664 नए मरीज मिले 129 मृत्यु भी, देखे जिलेवार आकड़े    |    आईसीएमआर अपडेट : राज्य में मिले 6918 कोरोना पॉजिटिव, आज रायगढ़ में सर्वाधिक, देखे बाकी जिलों के आकड़े    |    स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की पहली खुराक देने में छत्तीसगढ़ बना नंबर वन, दूसरे नंबर पर ये प्रदेश    |    राहुल गांधी का पीएम पर तंज, कहा- आपने तो मां गंगा को रुला दिया    |    प्रधानमंत्री मोदी का राज्यों को सख्त आदेश, तुरंत इंस्टॉल किए जाएं स्टोरेज में पड़े वेंटिलेटर्स    |

मोबाइल फोन में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं, अपनाएं ये सिंपल तरीका

मोबाइल फोन में इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं, अपनाएं ये सिंपल तरीका
Share

आजकल हमारी लाइफ इंटरनेट के बिना अधूरी है. फोन से लेकर लैपटॉप तक हर डिवाइस को ऑपरेट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. हमारे ज्यादातर काम अब इंटरनेट के जरिए ही होते हैं. ऐसे में अगर आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड कम हो जाए तो परेशानी होने लगती है. कई इलाकों में नेटवर्क की समस्या की वजह से भी इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जिससे आप अपने फोन में internet speed के बारे में भी जान सकते हैं और इसे बढ़ा भी सकते हैं.
मोबाइल में डेटा स्पीड कैसे चेक करें- आजकल कई फोन में कंपनी की ओर से इंटरनेट स्पीड चेक करने वाला फीचर दिया जा रहा है लेकिन अगर आपके फोन में ये फीचर नहीं है तो इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी होगी. आप play store से इंटरनेट स्पीड मीटर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. आप ऐप का रिव्यू और रेटिंग देख कर डाउनलोड कर सकते हैं. अब आप इंटरनेट की स्पीड इससे चेक कर सकते हैं.

फोन में ऐसे बढ़ाएं इंटरनेट स्पीड

1- फोन को रीस्टार्ट करें- अगर फोन में इंटरनेट धीमा चल रहा है तो इसके लिए सबसे पहले आप फोन को रीस्टार्ट कर लें. ऐसा करने पर मोबाइल network को दोबारा से सर्च करता है और इससे डाटा स्पीड बढ़ जाती है. अगर आप फोन ऑफ नहीं करना चाहते तो डाटा को एक बार बंद करके दोबारा ओपन कर लें.


2- फ्लाइट मोड ऑन/ऑफ करें- अगर आप फोन को ऑफ किए बिना इंटरनेट की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगा कर भी हटा सकते हैं. इससे इंटरनेट की स्पीड में सुधार आ जाएगा.


3- डाटा यूसेज चेक करें- कई बार प्रीपेड प्लान्स में डेली डाटा लिमिट खत्म होने पर भी इंटरनेट की स्पीड काफी कम हो जाती है. इसलिए इंटरनेट स्लो होने पर अपने फोन में डेटा यूज जरूर चेक कर लें.


4- ऑटो डाउनलोड अपडेट्स को डिसेबल करें- अगर आपके फोन में अभी भी इंटरनेट स्लो चल रहा है तो हो सकता है आपके फोन में ऐप्स को अपडेटेड करने के लिए प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट ऑन हो. इससे काफी डाटा खत्म हो जाता है और इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है. इसलिए ऑटो अपडेट को बंद कर दें.


5- फोन की नेटवर्क स्पीड बदलें-
कई बार फोन की सेटिंग्स में छेड़खानी करने पर भी इंटरनेट की speed कम ज्यादा हो जाती है. इसलिए आप इंटरनेट की स्पीड कम होने पर फोन में इंटरनेट की सेटिंग्स को एक बाद बदल कर देख लें. 


Share

Leave a Reply