CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

दीवाली पर फिट और खूबसूरत दिखने के लिए लॉकडाउन में बढ़े वजन को कैसे करें कम, जानिए यहां

दीवाली पर फिट और खूबसूरत दिखने के लिए लॉकडाउन में बढ़े वजन को कैसे करें कम, जानिए यहां
Share

फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है और यह समय परिवार के साथ मस्ती करने व जमकर स्वादिष्ट मिठाईयों और भोजन का लुत्फ उठाने का है. लेकिन त्योहार की मस्ती और खुमारी में कम नींद लेने और एक्सरसाइज की अनदेखी करने से आपकी मेंटेन फिगर को नुकसान पहुंच सकता है. वैसे भी आठ महीने के लॉकडाउन में बहुत से लोगों की बॉडी में कुछ किलोज तो बढ़ ही गए हैं.


दीवाली का त्योहार जहां अच्छे-अच्छे कपड़े पहनकर खूबसूरत दिखने का होता है तो ऐसे में कोई नहीं चाहेगा कि उसकी बॉडी का एक्स्ट्रा फैट उसकी त्योहार की मस्ती को किरकिरा करे. आपकी इस इच्छा का ख्याल हमें है, इसलिए हम आपको बताएंगे कुछ डिटॉक्स प्लान के बारे में जो आपकी बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को काफी हद तक बर्न कर देगा. यकीन मानिए 20 दिन के अंदर-अंदर आप आप अपनी फिगर को देख खुद पर जरूर इतराएंगे.


सुबह का काढ़ा


अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में नींबू के रस के साथ करें. यह गर्म पेय शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करेगा और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देगा. आप इस ड्रिंक को और बेहतर बनाने के लिए इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं.


खाने की मात्रा पर रखें ध्यान


अगर आप कितना खा रहे हैं, इस पर नज़र नहीं रख सकते हैं तो छोटी प्लेटों में खाना शुरू कर दें. छोटी प्लेटों का उपयोग करने से नापी हुई मात्रा में खा पाएंगे, जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच सकते हैं. सभी व्यंजनों का आनंद लें, लेकिन याद रखें कि जंक फूड्स और मीठे भोजन को अनदेखा ही कर दें.


सलाद को जरूर शामिल करें


अपने सभी भोजन में सलाद को जरूर शामिल करें, खासकर जब आप ऑयली भोजन खा रहे हों. सलाद खाने से आपका पेट अधिक समय तक भरा रहेगा. यह भी याद रखें कि सलाद में काफी मात्रा में फाइबर होता है तो शरीर के अतिरिक्त किलो को घटाने में मदद करता है.


प्रोटीन डाइट लें


हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. दिवाली से पहले वजन कम करने के लिए अपने दैनिक आहार में कुछ अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां और मछली शामिल करें.


बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पीएं


त्योहारी सीजन के दौरान हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है.पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और अधिक मात्रा में खाने से रोकता है.हर दिन कम से कम 10-12 गिलास पानी पीने की कोशिश करें.


फल खाएं


फल सभी प्रकार के पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. जिन लोगों को मीठे की क्रेविंग रहती है उन्हे फलों का सेवन करना चाहिए.


शराब के सेवन से बचें


त्योहार शुरू होने से पहले शराब पीने से बचें. शराब से शरीर में टॉक्सिन्स निकलते हैं, जो आपके लिए अच्छा नहीं है. बहुत अधिक शराब पीन से भी पेट पर फैट जमा होता है.


एक्सरसाइज करें


दिन में एक घंटे का समय निकालकर एक्सरसाइज जरूर करें. व्यायाम करने से शरीर चुस्त भी रहता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी कम हो जाती है. 


Share

Leave a Reply