छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

अगर आप डायबिटीज के रिस्क पर हैं तो जानिए क्या जरूरी सावधानी बरतनी चाहिए

अगर आप डायबिटीज के रिस्क पर हैं तो जानिए क्या जरूरी सावधानी बरतनी चाहिए
Share

डायबिटीज या मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जो आपके शरीर की रक्त शर्करा के उपयोग के तरीकों को प्रभावित करती है. इस स्थिती में ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी तरीके से मैनेज करना जरूरी है. मल्टीपल फैक्टर्स आपको डायबिटीज के हाई रिस्क में डाल सकते हैं. ये परिवर्तनीय और गैर-परिवर्तनीय दोनों हो सकते हैं. इनमें से कुछ में अनहेल्दी वजन, गतिहीन जीवन शैली, उच्च रक्तचाप, गैस्टेशनल डायबिटीज, प्री डायबिटीज, खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर और फैमिली हिस्ट्री शामिल हैं. 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग और पीसीओएस से पीड़ित लोग भी ज्यादा रिस्क में हैं. अगर आपका ऊपर दिए गए एक भी रिस्क फैक्टर्स को लेकर इलाज किया गया है तो आपको इस बीमारी को ज्यादा बढ़ने से बचाने के लिए जरूरी सावधानियों का पालन करना चाहिए.


एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज मेलिटस के लिए दो रिस्क फैक्टर्स की कैटेगिरी हैं.

1-गैर-परिवर्तनीय रिस्क फैक्टर्स जैसे डायबिटीज की फैमिली हिस्ट्री (आनुवांशिक), बढ़ती उम्र, गैस्टेशनल डायबिटीज की पुरानी हिस्ट्री, जैसा कि नाम से पता चलता है कि इन फैक्टर्स को संशोधित नहीं किया जा सकता है.


2- मोटापा या अधिक वजन होना, गतिहीन जीवन शैली, अधिक भोजन करना, तनाव, उच्च रक्तचाप या कोलेस्ट्रॉल का स्तर, धूम्रपान आदि भी रिस्क फैक्टर्स हैं. सभी को इन फैक्टर्स को संशोधित करके रिस्क फैक्टर्स की संख्या कम रखने की कोशिश करनी चाहिए.


अगर आप डायबिटीज के रिस्क पर हैं तो आपको हेल्दी रहने के लिए इन टिप्स को फॉलो जरूर करना चाहिए.

दिन में 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज जरूर करें, आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, एरोबिक्स और वेट ट्रेनिंग कर सकते हैं.
एक स्वस्थ आहार लें जिसमें अधिक फाइबर (सब्जियां, सलाद), प्रोटीन (दालें, सोया) हो और कम प्रोसेस्ड और तैलीय खाद्य पदार्थ (मैदा, जूस, मिठाई) लें.
यदि आपका वजन ज्यादा है तो नियमित रूप से व्यायाम और अपनी डाइट को कंट्रोल कर वजन कम करें.
रेग्यूलर एक्सरसाइज और मेडिटेशन कर तनाव कम करें साथ ही 7 से आठ घंटे की नींद जरूर लें.
स्मोकिंग छोड़ दें और एल्कोहल का भी सेवन कम करें.
यदि डॉक्टर सलाह देते हैं तो लाइफस्टाइल और मेडिसन में बदलाव कर कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें.


इन टिप्स को फॉलो करने के साथ ही हेल्दी ब्लड शुगर मेंटेन करने के लिए अपने डॉक्टर से लगातार संपर्क में रहें. 


Share

Leave a Reply