छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

अगर आप रिलेशनशिप में है तो मोहब्बत के साथ -साथ इन बातों का भी रखें ध्यान

अगर आप रिलेशनशिप में है तो मोहब्बत के साथ -साथ इन बातों का भी रखें ध्यान
Share

Healthy Relationship : अधूरी मोहब्बत की कसक या टीस मन में रह ही जाती है इसलिए जरूरी है कि इस खूबसूरत एहसास के साथ कुछ बातों का भी ध्यान रखा जाए. किसी भी रिश्ते में होने से पहले उसकी सकारात्मक और नकारात्मक पहलू को समझना जरूरी है. अगर आप रिलेशनशिप में हैं, तब आपके लिए यह जानना जरूरी है कि रिश्ते की नींव कैसे मजबूत रखें..


आपसी ताल मेल


दुनिया में सभी लोग परफेक्ट नहीं होते और कभी भी हर रिश्ता परफेक्ट नहीं होता है लेकिन किसी भी रिश्तों को शर्तों के आधार पर कायम नहीं कर सकते. अधिकांश रिश्ते आज इसलिए टूटते हैं क्योंकि हम उनसे ज़रूरत से ज्यादा अपेक्षा रखते हैं, उम्मीद रखते हैं. ऐसे में आपसी ताल -मेल होना बहुत जरूरी है. जैसे की अगर आपका साथी किसी काम में ज्यादा फंस गया है और वह आपके लिए समय नहीं निकाल पा रहा है तो इससे दूसरे साथी को समझने की जरूरत हैं. अक्सर हम रिश्तें निभाते वक्त अपनी बुद्धिजीवी सोच को दूसरों पर हावी कर देते हैं. जिससे फिर धीरे-धीरे आपसी सम्मान खोने लगते हैं. ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि हर किसी को अपना आत्मसम्मान और स्वाभिमान प्यारा होता है.


रिश्तों में पैसे की अहमियत


रिश्तों को पैसों से न तोलें, उसे अहमियत दें. कई बार ऐसा होता है कि लड़का हो या लड़की अपने साथी से ज्यादा पैसे की डिमांड करने लगते हैं या महंगे गिफ्ट्स की मांग करने लगते हैं. ऐसे में रिश्तें प्यार के कारण नहीं बल्कि पैेसे के कारण टूटने लगते हैं.


परिवार की अहमियत ज्यादा


कई बार ऐसा देखा जाता है कि प्यार होने के बाद भी लोगों के रिलेशनशिप मे दरार आ जाते हैं. अगर आपका साथी परिवार को ज्यादा अहमियत देता है और आपको नहीं तो ऐसे रिश्तें ज्यादा नहीं टिकते हैं. दो अलग -अलग पर्सनालिटी के लोग एक साथ रह रहें है ऐसे में एक साथी अपनी दुनिया में मस्त रहना पसंद करता हो और दूसरा साथी परिवार के इर्द-गिर्द रहना पसंद करता हो तो ऐसे में दोनों के बीच में समस्या आ जाती है.


फ्यूचर की प्लानिंग


कई बार ऐसा देखा जाता है कि रिश्तें में आने के बाद कई तरह के दबाव बढ़ जाते हैं . इसलिए जरूरी है कि पहले से भी कुछ प्लानिंग कर लेनी चाहिए .ताकि आपको पता हो कि अपके साथी को क्या पसंद है और क्या नहीं. कई बार करियर, घर, फैमिली आदि जैसे टॉपिक्स को लेकर आपसी तालमेल नहीं बन पाती है. ऐसे में रिश्तें में आने से पहले इन चीजों की अच्छी तरह प्लानिंग करें.

 


Share

Leave a Reply