छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कहीं रिलेशनशिप में आपका इस्तेमाल तो नहीं हो रहा, ऐसे जानें

कहीं रिलेशनशिप में आपका इस्तेमाल तो नहीं हो रहा, ऐसे जानें
Share

क्या आप रिलेशनशिप की गहराई को दिल से महसूस करते हैं या फिर आपको लगता है कि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है. कभी-कभी हम जो रिश्ते दिल से निभाते हैं उसमें हमें ऐसा महसूस होता है जैसे कि हमारा इस्तेगमाल किया जा रहा है. यह भावना आपको इन्सिक्योर करने के साथ ही कमजोर भी बना सकती है. इस तरह के रिलेशनशिप में कोई एक ही व्यक्ति रिश्ते का बोझ उठाता है. इस तरह के रिश्ते मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छे नहीं होते हैं. इन संकेत से जानिए कि कहीं आप तो इस तरह के रिश्ते में नहीं फंसे हैं.
हर बार आप ही पेमेंट करते हैं-
लंच, डिनर और शॉपिंग का खर्चा अगर हर बार आप ही करते हैं या फिर अपना-अपना हिस्सा देने में भी आपको ज्यादा पेमेंट करना पड़ता है और उन्हें कम तो हो सकता है कि रिश्ते में आपका इस्तेमाल हो रहा हो, हो सकता है कि ये बात आपको अंदर से महसूस होती है लेकिन आप ये कहने से झिझकते हों कि कहीं इसकी वजह से आपका रिश्ता ना खराब हो जाए. अगर आप रिलेशनशिप में हैं तो हर बार खर्चे का बोझ किसी एक को ही नहीं उठाना चाहिए.
बातचीत में शामिल ना करना-
अगर आपका पार्टनर आपको हर बातचीत में शामिल नहीं करता है तो आपको कभी-कभी अकेलापन भी महसूस हो सकता है. कभी-कभी ये चल सकता है लेकिन हर बार उनकी ये आदत दिल को बुरी लग सकती है. अगर ज्यादातर बातचीत उन पर शुरू होकर और उनके पर ही खत्म होती है और आप उस बातचीत का हिस्सा नहीं बन पाते हैं तो जान लीजिए आपका इस्तेमाल दिल हल्का करने के लिए किया जा रहा है.
थैंक्यू बोलने से परहेज-
रिलेशनशिप को पूरी ईमानदारी से निभाने के बदले आपको कोई सराहना ना मिलती हो तो बुरा लगना स्वाभाविक है. आप चाहे कुछ भी करें लेकिन पार्टनर आपको कभी थैंक्यू ना बोलता हो तो ये किसी भी रिश्ते के लिए बहुत जहरीला होता है. रिश्ते में दोनों लोगों का आभार जाताना जरूरी होता है. एक-दूसरे को थैंक्यू बोलने से बातें आसानी से सुलझ जाती हैं.
भावनात्मक जरूरतें पूरी ना होना-
एक रिश्ते में जब दो लोग होते हैं तो एक-दूसरे के भावनात्मक जरूरतों का ख्याल रखते हैं. लेकिन अगर रिश्ते में केवल आप ही ऐसा कर रहे हैं और पार्टनर की तरफ से आपको ऐसा नहीं मिल रहा है तो समझ जाइए कि इस रिश्ते में आप अकेले ही हैं.
 


Share

Leave a Reply