CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

भूख नहीं लगने से हैं परेशान तो आज़माएं ये नुस्खे, कमजोरी रहेगी दूर

भूख नहीं लगने से हैं परेशान तो आज़माएं ये नुस्खे, कमजोरी रहेगी दूर
Share

कई बार तनाव या परेशानी की वजह से हमे भूख नहीं लगती है. यह एक सामान्य सी समस्या है. लेकिन अगर आपको कई दिनों से भूख नहीं लग रही और आप कमजोरी महसूस करने लगे हैं तो भूख ना लगने की ये समस्या आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. ऐसे में अगर खाना देखते ही आपको नहीं खाने का मन करता है तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद लेकर अपनी इस समस्या को ठीक कर सकते हैं. आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय हैं जिनकी मदद से पेट की समस्या और भूख को बढाने का इलाज बरसों से किया जा रहा है. खास बात ये है कि ये पूरी तरह नेचुरल हैं और कैमिकल फ्री हैं. ऐसे में यहां हम आपको कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जिन्हेंफ आजमाकर आप अपनी भूख को बढा सकते हैं.


भूख बढाने के लिए घरेलू नुस्खे


1.नींबू पानी पिएं
नींबू पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप को भूख नहीं लग रही है तो आप सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करें. नींबू पानी पीने से भूख बढती है और डीहाइड्रेशन भी नहीं होता है.


2.अजवायन खाएं
अगर अपच या भूख न लगने की समस्या है तो आप अजवायन का सेवन कर सकते हैं. भूख ना लगने पर दिन में एक या दो बार इसका सेवन जरूर करें.


3.त्रिफला चूर्ण
आप रात को सोने से पहले दूध गर्म करें और इसमें एक चम्मेच त्रिफला चूर्ण मिलाकर गर्मागर्म पिएं. धीरे धीरे आपकी भूख वापस आ जाएगी.


4.काली मिर्च का उपयोग
एक चम्मच गुड़ पाउडर और आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को एक साथ मिलाएं और इसका सेवन करें. कुछ दिनों तक नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपकी भूख वापस आ जाएगी.


5.ग्रीन टी का उपयोग
ग्रीन टी पीने से भूख तो लगती ही है इम्यू निटी भी स्ट्रॉ न्गक होता है. ऐसे में आप चाय की बजाय ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.


6.अदरक का उपयोग
अगर आप दस दिनों तक रोज अदरक का रस निकालकर इसमें चुटकीभर सेंधा नमक मिलाकर खाने से एक घंटा पहले खाएं तो आपकी भूख में सुधार होगा.


Share

Leave a Reply