कोरोना अपडेट 17 जनवरी : प्रदेश में आज रायपुर जिले में मिले सर्वाधिक कोरोना मरीज, लापरवाही पढ़ रही है भारी, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 16 जनवरी: प्रदेश में आज थोडा कम हुआ कोरोना का कहर मिले इतने लेकिन रायपुर अभी भी बना हुआ है हॉटस्पॉट, 7 लोगो की हुई मृत्यु, देखे जिलेवार आकड़े    |    क्या देश में आ चुका है कोरोना की तीसरी लहर का पीक? 24 घंटे में मिले 2.71 लाख केस    |    कोरोना अपडेट 15 जनवरी: प्रदेश में आज कोरोना से मौत ने मचाया कहर इतने लोगो की हुई मृत्यु, रायपुर अभी भी बना हुआ है हॉटस्पॉट, 5525 मिले नए मरीज, देखे जिलेवार आकड़े    |    BIG BREAKING : राजधानी में आज मिले 20 हजार से अधिक नए कोरोना मरीज, कोरोना ने ढाया कहर, पॉजिटिविटी रेट पहुंची 30.64 प्रतिशत    |    BIG BREAKING : राजधानी के इस अस्पताल में 1 माह के बच्चे ने दिया कोरोना को मात, डिस्चार्ज के समय भावुक हुआ हॉस्पिटल स्टाफ    |    CDS बिपिन रावत हेलिकॉप्टर हादसे का हुआ खुलासा, वायुसेना ने हादसे की बताई ये वजह, पढ़ें पूरी खबर    |    कोरोना अपडेट 14 जनवरी: प्रदेश में आज भी रायपुर समेत ये जिले बने हुए है हॉटस्पॉट, 6 हजार से अधिक कोरोना मरीजों की हुई पहचान 5 की मृत्यु, देखे जिलेवार आकड़े    |    कोरोना अपडेट 13 जनवरी: प्रदेश में आज 6 हजार से ज्यादा कोरोना मरीजों की हुई पहचान, वही 4636 ने जीती कोरोना से जंग 7 की मृत्यु, देखे जिलेवार आकड़े    |    Train Accident: 12 बोगियां पटरी उतरीं; 4 यात्रियों की मौत, 20 घायल    |

भूख नहीं लगने से हैं परेशान तो आज़माएं ये नुस्खे, कमजोरी रहेगी दूर

भूख नहीं लगने से हैं परेशान तो आज़माएं ये नुस्खे, कमजोरी रहेगी दूर
Share

कई बार तनाव या परेशानी की वजह से हमे भूख नहीं लगती है. यह एक सामान्य सी समस्या है. लेकिन अगर आपको कई दिनों से भूख नहीं लग रही और आप कमजोरी महसूस करने लगे हैं तो भूख ना लगने की ये समस्या आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. ऐसे में अगर खाना देखते ही आपको नहीं खाने का मन करता है तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद लेकर अपनी इस समस्या को ठीक कर सकते हैं. आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय हैं जिनकी मदद से पेट की समस्या और भूख को बढाने का इलाज बरसों से किया जा रहा है. खास बात ये है कि ये पूरी तरह नेचुरल हैं और कैमिकल फ्री हैं. ऐसे में यहां हम आपको कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जिन्हेंफ आजमाकर आप अपनी भूख को बढा सकते हैं.


भूख बढाने के लिए घरेलू नुस्खे


1.नींबू पानी पिएं
नींबू पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप को भूख नहीं लग रही है तो आप सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करें. नींबू पानी पीने से भूख बढती है और डीहाइड्रेशन भी नहीं होता है.


2.अजवायन खाएं
अगर अपच या भूख न लगने की समस्या है तो आप अजवायन का सेवन कर सकते हैं. भूख ना लगने पर दिन में एक या दो बार इसका सेवन जरूर करें.


3.त्रिफला चूर्ण
आप रात को सोने से पहले दूध गर्म करें और इसमें एक चम्मेच त्रिफला चूर्ण मिलाकर गर्मागर्म पिएं. धीरे धीरे आपकी भूख वापस आ जाएगी.


4.काली मिर्च का उपयोग
एक चम्मच गुड़ पाउडर और आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को एक साथ मिलाएं और इसका सेवन करें. कुछ दिनों तक नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपकी भूख वापस आ जाएगी.


5.ग्रीन टी का उपयोग
ग्रीन टी पीने से भूख तो लगती ही है इम्यू निटी भी स्ट्रॉ न्गक होता है. ऐसे में आप चाय की बजाय ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.


6.अदरक का उपयोग
अगर आप दस दिनों तक रोज अदरक का रस निकालकर इसमें चुटकीभर सेंधा नमक मिलाकर खाने से एक घंटा पहले खाएं तो आपकी भूख में सुधार होगा.


Share

Leave a Reply