छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

चेहरे के अनचाहे बालों से हो परेशान, तो बालों को हटाने के लिए अपनाए ये घरेलु नुस्खे

चेहरे के अनचाहे बालों से हो परेशान, तो बालों को हटाने के लिए अपनाए ये घरेलु नुस्खे
Share

अगर आप भी घर बैठे चेहरे के अचनाहे बालों को हटाने का सुरक्षित और असरकारी तरीका ढूंढ रही हैं तो आपको बता दें कि हेल्दी ओटमील और जिलेटिन से भी आप ऐसा कर सकती हैं। जिनकी सेंसिटिव स्किन है, वो भी ओटमील और जिलेटिन से बने पैक की मदद से अनचाहे बालों से हमेशा के लिए निजात पा सकती हैं। 

जौ, दूध और नींबू का रस

अगर आप भी चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के तरीके के बारे में सोच रही हैं तो आपको बता दें कि जौ, दूध और नींबू के रस की मदद से आप ऐसा कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच जौ का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच दूध और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब आपके पाए एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे अनचाहे बालों पर 30 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद हल्के हाथों से रगड़ कर पेस्ट को निकाल लें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आपको इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार करना है। संवेदनशील त्वचा वाले लोग भी इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप स्किन को ज्यादा रगड़ें नहीं।

ओटमील और केला

ये अनचाहे बाल हटाने का तरीका बहुत आसान है। दो चम्मच ओटमील लें और उसे एक पके केले के साथ ब्लेंड कर लें। अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाएं। इस पेस्ट से 15 मिनट तक चेहरे की मालिश करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ओटमील एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कि स्किन से लालिमा को कम करने में मदद करते हैं। चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के साथ-साथ ये पेस्ट चेहरे पर चमक भी लाता है। 

जिलेटिन और दूध

एक चम्मच अनफ्लेवर्ड जेलेटिन पाउडर लें और 3 चम्मच कच्चा दूध एवं नींबू के रस की कुछ बूंदें लें। अब एक कटोरी में जिलेटिनडालकर दूध और नींबू के रस को मिक्स कर लें। इस मिश्रण को 15 से 20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। माइक्रोवेव से निकालने के बाद इस पेस्ट को थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें और फिर चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं। इस मास्क को चेहरे पर 5 मिनट के लिए रहने दें और फिर उंगलियों की मदद से इसे हटाएं। ये मास्क बालों को हटाने के साथ-साथ ब्लैकहैड्स और त्वचा की मृत कोशिकाओं को भी खत्म करता है। सेंसिटिव और मुहांसों वाली त्वचा के लिए भी ये नुस्खा कारगर और सुरक्षित है। 

चेहरे के बालों को साफ करने के और भी तरीके हैं जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है। चेहरे के अलावा शरीर के किसी भी हिस्से से बालों को साफ करने के लिएआप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

हल्दी और दूध

एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच दूध डालकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जहां पर बाल हैं। लगभग 20 मिनट के बाद ये पैक पूरी तरह से सूख जाएगा। अब उंगलियों को हल्का-सा गीला करके उस हिस्से पर हल्के से रब करें। ध्यान रहे आपको बालों की ग्रोथ की विपरीत दिशा में तब तक रब करना है, जब तक कि पेस्ट पूरी तरह से स्किन से हट न जाए। अब इस हिस्से को ठंडे पानी से धो लें।

शहद और चीनी

चेहरे से बालों को जड़ से साफ करने के लिए एक चम्मच शहद, दो चम्मच चीनी और एक चम्मच पानी लें। एक कटोरी लें और चीनी, शहद और पानी डालकर तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव पर रखें और चीनी को पूरी तरह से पिघलकर घुलने दें। 

अब माइक्रोवेव से कटोरी निकालकर इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और हल्का ठंडा होने पर चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं। जिस जगह आपने पेस्ट लगाया है वहां पर सूती कपड़े या वैक्सिंग स्ट्रिप को लगाएं और कुछ सेकेंड बाद बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में तेजी से खींच लें। ये नुस्खा बालों को हटाने के साथ-साथ त्वचा की मृत कोशिकाओं को भी हटाता है। सभी स्किन टाइप के लोग इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडे की सफेद जर्दी और कॉर्न फ्लोर

एक छोटी कटोरी लें और उसमें एक अंडे का सफेद भाग डालें। अब इसमें आधा चम्मच कॉर्न फ्लोर यानी मक्के का आटा डालें और 1 चम्मच चीनी डालकर स्मूद पेस्ट तैयार होने तक मिक्स करते रहें। पेस्ट तैयार होने के बाद इसे चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद जब ये पेस्ट सूख जाए तो इसे बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में हल्के से निकालने की कोशिश करें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

पपीता और हल्दी

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का उपाय है कच्चा पपीता और हल्दी। एक कच्चा पपीता और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लें। पपीते को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। पूरा पपीता लेने की बजाय उसमें से अपनी जरूरत के अनुसार या तीन पपीते के 4 से 5 टुकडें लें और उसे पीस लें। अब इसमें हल्दी डालकर मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं। इस पेस्ट से पहले त्वचा की मालिश करें और फिर इस पेस्ट को सूखने के लिए 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 से 20 मिनट के बाद जब पेस्ट सूख जाए, तब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपको इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करना है। पपीते में पपेइन नामक एंजाइम होता है जो कि बालों को साफ करने का काम करता है।

बेसन, दूध और हल्दी

चेहरे से अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आधी कटोरी बेसन और 1 चम्मच हल्दी पाउडर एवं 1 चम्मच ताजा क्रीम लें। अब इसमें उतना दूध मिलाएं कि ये सब चीजें मिलकर एक स्मूद पेस्ट के रूप में तैयार हो जाएं। चेहरे को धो लें और फिर उस पर इस पेस्ट को लगाएं। इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट तक सूखने दें। पेस्ट के सूखने पर उसे बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में हल्के हाथों से रब करें। इस नुस्खे का लगातार इस्तेमाल करने से आपको धीरे-धीरे अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। इस पेस्ट को लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी। बेहतर परिणाम के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं। 

चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के इन तरीकों से कोई दर्द या साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आप घर पर ही जब चाहें इनकी मदद से अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकती हैं।

 

Share

Leave a Reply