छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

इन चीजों को छूने के बाद नहीं धोए हाथ तो हो सकतें है Covid-19 के शिकार!

इन चीजों को छूने के बाद नहीं धोए हाथ तो हो सकतें है Covid-19 के शिकार!
Share

Covid-19 Alert: देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है. कोरोना के रोजाना मामले तीन लाख को पार कर रहे है और हजारों लोगों की रोज मौत हो रही है. ऐसे में कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण से बचने के लिए आपका मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और हाथों को बार-बार साफ करना और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना शामिल है. कोरोना इंफेक्श न (Corona Infection) से बचने के लिए हाथों को साबुन या हैंडवॉश से अच्छी तरह से धोना बेहद जरूरी है. बच्चों को भी हमें हाथ धोने के जरूरत को बताने की आवश्यकता है.
हमें किसी भी बीमारी या इंफेक्शजन से बचने के लिए हाथों को ठीक से साफ करना चाहिए. यह आदतें हम घर में ही सीखते है. आपको हम बताते हैं कि हाथों को साफ रखने के क्या फायदे है और हाथों हाइजीन को आप कैसे मेंटेन कर सकतें है.
इन चीजों को करने से पहले हाथ धोना है बेहद जरूरी
1. फल और सब्जियों को काटने या पकाने से पहले आप हाथ अच्छे से धोएं.
2. खाने से पहले हाथ ठीक से धोएं.
3. अगर आप किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रहे है तो हाथों को साफ रखना बहुत जरूरी है.
4. घाव का इलाज या दवाई लगाने से हाथों को ठीक से साफ करें.
5. आखों में कॉन्टेक्ट लेंस लगाने या हटाने से पहले भी हाथों को साफ करें.
6. खाना बनाने से पहले हाथ धोएं.
7. टॉयलेट का इस्तेमाल करने या बच्चों का डायपर चेंज करने के बाद हाथों को साबुन से धोएं.
8. खांसने या छींकने के बाद भी हाथों को धोएं.
9. जानवर को चारा देने के बाद हाथों को धोएं.
10. कचरा छूने के बाद हाथों को साफ जरूर करें
हाथों को कैसे करें साफ
कई बार हमारे साथ ऐसा होता है जब हमारे पास साबुन और पानी नहीं होता की हम हाथों को साफ करें ऐसे में हैंड सैनिटाइजर से आप अपने हाथों को साफ कर सकतें है. सबसे पहले आप 60 प्रतिशत अल्कोैहल-बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का यूज करें. सबसे पहले आप हैंड सैनिटाइजर पर्याप्त मात्रा में लें और हाथों को एक साथ रगड़ें, पूरे हाथों को कवर करें. हाथ को तब तक कवर करके रखें जब तक की हाथ पूरी तरह से सुख ना जाएं.
 


Share

Leave a Reply