छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

INCOVACC Vaccine: दुनिया की पहली कोविड नेजल वैक्सीन लॉन्च, जानें कितनी होगी इसकी कीमत

INCOVACC Vaccine: दुनिया की पहली कोविड नेजल वैक्सीन लॉन्च, जानें कितनी होगी इसकी कीमत
Share

 नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत में नेजल कोविड वैक्सीन लॉन्च कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन इनकोवैक (iNCOVACC) को लॉन्च किया। बता दे की नाक के जरिये दिए जाने वाली यह पहली भारत निर्मित वैक्सीन है। iNCOVACC वैक्सीन को पहले नाम दिया गया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 23 दिसंबर, 2022 को भारत बायोटेक को इस नेजल वैक्सीन को बनाने की मंजूरी दी थी।

नाक के जरिए दी जाएगी वैक्सीन
बता दें कि यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लगेगी। कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) नाक के जरिए स्प्रे करके दी जाएगी, मतलब वैक्सीन लेने वाले के बांह (Arm) पर टीका नहीं लगाया जाएगा। इससे पहले अन्य कंपनियों की जितनी भी वैक्सीन दी गईं, उनका बांह पर टीका लगाया जाता है। लेकिन इंट्रा नेजल (Intranasal) की 2-2 ड्रॉप नाक के दोनों छेद में डाली जाएगी। इस वैक्सीन को लगाने में किसी तरह का दर्द भी नहीं होगा।

जानकरी के अनुसार नेजल टीके बीबीवी154 को हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में वयस्कों में सीमित उपयोग के लिए नवंबर में भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) की मंजूरी मिली थी। भारत बायोटेक के पहले जारी एक बयान के अनुसार, iNCOVACC की प्राइवेट अस्पतालों में इसकी कीमत 800 रुपये होगी। जबकि भारत सरकार और राज्य सरकारों के लिए 325 रुपये प्रति डोज में उपलब्ध होगी।


Share

Leave a Reply