छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

BIG BREAKING : भारतीय वायु सेना में 24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया, देखें यहाँ पूरी डिटेल

BIG BREAKING : भारतीय वायु सेना में 24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया, देखें यहाँ पूरी डिटेल
Share

नई दिल्ली | सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार के ‘अग्निपथ’ योजना का देश का कई राज्यों विरोध-प्रदर्शन हो रहा है. इन सबके बीच भारतीय वायुसेना ने (Indian Air Force Agniveer Recruitment 2022) ने ‘अग्निवीरों’ की भर्ती के लिए विवरण जारी किये. IAF की तरफ से जारी की गई रिलीज में सेवा से संबंधित सभी जानकारी दी गई है. इसमें बताया गया है कि ‘अग्निपथ’ योजना के जरिये सेना में शामिल होने वाले ‘अग्निवीरों’ की योग्यता क्या होनी चाहिए? उनकी सैलरी क्या होगी? उन्हें छुट्टी कितनी मिलेगी और उनकी ट्रेनिंग कैसे होगी. इसके अलावा युवाओं को मिलने वाले भत्ते की भी जानकारी दी गई है.

24 जून से शुरू हो रही प्रक्रिया
वायुसेना की ओर से चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो रही है. योजना के तहत 17.5 से 21 साल के बीच का कोई भी भारतीय आवेदन कर सकता है. इसके लिए उसे सबसे पहले मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ेगा. हालांकि पहले साल के लिए उम्र की उपरी सीमा 23 साल रखी गई है. ‘अग्निवीरों’ को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी, वहीं, डॉक्टर के परामर्श के हिसाब से मेडिकल लीव भी दिया जाएगा

चार साल के लिए होगी भर्ती
वायुसेना की तरफ से जारी किये गए विवरण के अनुसार, ‘अग्निवीरों’ की भर्ती एयरफोर्स एक्ट 1950 के तहत 4 साल के लिए होगी. वायुसेना में अग्निवीरों का एक अलग रैंक होगा जो मौजूदा रैंक से अलग होगा. अग्निवीरों को अग्निपथ स्कीम की सभी शर्तों को मानना होगा. चार साल की सेवा के बाद 25% ‘अग्निवीरों’ को रेगुलर कैडर में लिया जाएगा. इन 25 फीसदी ‘अग्निवीरों’ की नियुक्ति सेवा काल में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर तय की जाएगी.

क्या है ‘अग्निपथ’ योजना
केंद्र की अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है. योजना के मुताबिक युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा. अग्निवीरों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी और 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा. योजना के मुताबिक भर्ती हुए 25 फीसदी युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा और बाकी 75 फीसदी को नौकरी छोड़नी पड़ेगी. पहली बार के लिए उपरी उम्र सीमा को बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया है.



Share

Leave a Reply