कोरोना अपडेट 01 जुलाई : राजधानी रायपुर में फिर हुई कोरोना से मौत, रायपुर में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के नए मरीज, जाने आज प्रदेश में कितने मरीजों की हुई पहचान    |    कोरोना अपडेट 30 जून : छत्तीसगढ़ में फिर शुरू हुआ कोरोना से मौत का तांडव, आज भी रायपुर से मिले सर्वाधिक मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 29 जून : राजधानी रायपुर में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 226, आज प्रदेश में मिले इतने मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 28 जून : छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या पहुंची 851, प्रदेश में आज इतने नए मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 27 जून : प्रदेश में आज नए मरीजो की संख्या पहुची सौ के पार, एक्टिव मरीज हुए अब इतने, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 26 जून : कम टेस्ट के बावजूद मिले कल से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीज भी पहुचे सात सौ के करीब, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 25 जून : प्रदेश में हो रही है चौथी लहर की आहट आज मिले सौ के करीब कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    वडोदरा में मिले एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस, क्या महाराष्ट्र में सरकार बनाने की तैयारी में है भाजपा!    |    कोरोना अपडेट 24 जून : राजधानी रायपुर में हुआ कोरोना विस्फोट, प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना अपडेट 23 जून : छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 600 के पार, आज प्रदेश में मिले इतने नए कोरोना मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े...    |

BIG BREAKING : भारतीय वायु सेना में 24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया, देखें यहाँ पूरी डिटेल

BIG BREAKING : भारतीय वायु सेना में 24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया, देखें यहाँ पूरी डिटेल
Share

नई दिल्ली | सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार के ‘अग्निपथ’ योजना का देश का कई राज्यों विरोध-प्रदर्शन हो रहा है. इन सबके बीच भारतीय वायुसेना ने (Indian Air Force Agniveer Recruitment 2022) ने ‘अग्निवीरों’ की भर्ती के लिए विवरण जारी किये. IAF की तरफ से जारी की गई रिलीज में सेवा से संबंधित सभी जानकारी दी गई है. इसमें बताया गया है कि ‘अग्निपथ’ योजना के जरिये सेना में शामिल होने वाले ‘अग्निवीरों’ की योग्यता क्या होनी चाहिए? उनकी सैलरी क्या होगी? उन्हें छुट्टी कितनी मिलेगी और उनकी ट्रेनिंग कैसे होगी. इसके अलावा युवाओं को मिलने वाले भत्ते की भी जानकारी दी गई है.

24 जून से शुरू हो रही प्रक्रिया
वायुसेना की ओर से चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो रही है. योजना के तहत 17.5 से 21 साल के बीच का कोई भी भारतीय आवेदन कर सकता है. इसके लिए उसे सबसे पहले मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ेगा. हालांकि पहले साल के लिए उम्र की उपरी सीमा 23 साल रखी गई है. ‘अग्निवीरों’ को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी, वहीं, डॉक्टर के परामर्श के हिसाब से मेडिकल लीव भी दिया जाएगा

चार साल के लिए होगी भर्ती
वायुसेना की तरफ से जारी किये गए विवरण के अनुसार, ‘अग्निवीरों’ की भर्ती एयरफोर्स एक्ट 1950 के तहत 4 साल के लिए होगी. वायुसेना में अग्निवीरों का एक अलग रैंक होगा जो मौजूदा रैंक से अलग होगा. अग्निवीरों को अग्निपथ स्कीम की सभी शर्तों को मानना होगा. चार साल की सेवा के बाद 25% ‘अग्निवीरों’ को रेगुलर कैडर में लिया जाएगा. इन 25 फीसदी ‘अग्निवीरों’ की नियुक्ति सेवा काल में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर तय की जाएगी.

क्या है ‘अग्निपथ’ योजना
केंद्र की अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है. योजना के मुताबिक युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा. अग्निवीरों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी और 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा. योजना के मुताबिक भर्ती हुए 25 फीसदी युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा और बाकी 75 फीसदी को नौकरी छोड़नी पड़ेगी. पहली बार के लिए उपरी उम्र सीमा को बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया है.



Share

Leave a Reply