छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

शादियों के आयोजन पर महंगाई की मार, बैंडबाजा से ज्वेलरी तक के बढ़े भाव...

शादियों के आयोजन पर महंगाई की मार, बैंडबाजा से ज्वेलरी तक के बढ़े भाव...
Share

नई दिल्ली : सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने के साथ ही आज से खरमास समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे। इस बार दिल्ली में बड़ी संख्या में शादियां होनी हैं, जिसके चलते बंपर खरीदारी की उम्मीद है। बैंच्ेट हॉल, होटल से लेकर गेस्ट हाउस तक को अच्छी बुकिंग मिली है। लेकिन शादियों के साये पर महंगाई का असर भी दिख रहा है। ज्वेलरी बाजार में खरीदार बेहद कम हैं। सब्जियों व अन्य जरूरी सामानों के दाम ऊंचे होने के कारण खाने-पीने का मेन्यू भी सीमित किया जा रहा है।

उधर, कपड़े से लेकर सजावट तक का खर्च बढ़ गया है। कुल मिलाकर बीते वर्ष की तुलना में शादी की खर्च 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गया है।आने वाले 19 तारीख तक दिल्ली में करीब साढ़े तीन लाख शादियां होनी हैं। ऑल इंडिया बैंच्ेट हॉल फेडरेशन के सदस्य भूपेंद्र सिंह बताते हैं कि दिल्ली में बैंच्ेट हॉल, फार्म हाउस, सामुदायिक भवन और होटल की संख्या 60 हजार से अधिक है। इनमें से अधिकांश में शादियों की बुकिंग है। 14, 15, 17 और 19 अप्रैल को बड़ा साया हैं, जिसमें करीब साढ़े तीन लाख शादियां होनी हैं, लेकिन महंगाई के चलते लोग बाकी खर्चों में कटौती कर रहे हैं। फूल महंगा होने से सजावट का खर्च बढ़ गया है। बैंड-बाजा और बग्गी की बुकिंग भी बीते वर्षों से महंगी हुई है।


दिल्ली होटल एसोसिएशन से जुड़े सौरभ छाबड़ा बताते हैं कि इस बार अच्छी बुकिंग मिल रही है। पूरी क्षमता के साथ शादी समारोह आयोजित करने अनुमति मिलने का लाभ भी दिख रहा है। लेकिन महंगाई के देखते हुए लोग खाने-पीने का मेन्यू छोटा कर रहे हैं या फिर ऑफर में बुकिंग कराना पसंद कर रहे हैं। इसके तहत बुकिंग के साथ खाने की प्लेट का खर्च भी शामिल होता है। बैंक्वेट हाल चलाने वाली कविता राणा बताती हैं कि लोगों को शादी करानी है इसलिए बुकिंग तो अच्छी खासी मिल रही है, लेकिन लोग खर्चों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
अप्रैल में शादी के बड़े मुहूर्त
14, 15, 17, 19, 20, 21, 22, 23, 27, 28, 29 अप्रैल


सोना आसमान पर, खरीदारी नहीं मिल रहे
चांदनी चौक स्थित कूचा महाजनी के ज्वेलर ऋषि वर्मा कहते हैं कि पहली बार ऐसा देख रहे हैं कि न नवरात्र में ग्राहक थे और न अब शादी का साया शुरू होने से पहले। सोने की कीमतें 53700 रुपये जा पहुंची हैं। कुछ ग्राहक आ भी रहे हैं तो वो पुरानी ज्वेलरी देकर नई बनाना चाहते हैं। बेटी की शादी में मां अपनी पुरानी ज्वेलरी देकर नई डिजाइन की ज्वेलरी बनवा रही है। इसमें सिर्फ बनाने का खर्च जाता है। नई ज्वेलरी खरीदने वाले ग्राहक बेहद कम हैं।


10 फीसदी से अधिक बढ़ गए कपड़ों के दाम
पेट्रोल-डीजल और सीएनजी महंगी होने का असर कपड़े की कीमतों पर दिख रहा है। सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा का कहना है कि हाल-फिलहाल में ही कपड़े के दाम 10 फीसदी तक बढ़े हैं। क्योंकि फैक्टरी से दुकान तक माल ढुलाई महंगी हो गई है। ग्राहक कहते हैं कि कुछ दिन पहले तो दाम कुछ ओर थे, अब आप ज्यादा लगा रहे हैं। तब उन्हें समझाना पड़ता है कि माल ढुलाई बढऩे से कीमतें बढ़ गई हैं।
 


Share

Leave a Reply