छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, खुद पर ध्यान केंद्रित करने का करें प्रयास : पीएम मोदी

दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, खुद पर ध्यान केंद्रित करने का करें प्रयास : पीएम मोदी
Share

 नई दिल्ली/कटक: जब परीक्षा हॉल के अंदर की स्थिति काफी डरावनी हो तो कोई ठंडे दिमाग से परीक्षा का सामना कैसे कर सकता है? सोमवार को दिल्ली के भारत मंडपम में परीक्षा से संबंधित तनाव पर चर्चा करने और उसे दूर करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई पहल ‘परीक्षा पे चर्चा’ के सातवें संस्करण के दौरान कटक में ओडिशा आदर्श विद्यालय की छात्रा राजलक्ष्मी आचार्य ने सबाल पूछा।प्रश्न का उत्तर देते हुए, पीएम ने कहा: “दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, खुद पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। यह आपको प्रश्न पत्र पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा, जिससे धीरे-धीरे उत्तर ढूंढने में मदद मिलेगी और अंततः सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।”

प्रधानमंत्री ने अभिभावकों के अति उत्साह या छात्रों की अति ईमानदारी के कारण होने वाली गलतियों से बचने की जरूरत पर भी जोर दिया। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि वे नए कपड़े, अनुष्ठान या स्टेशनरी खरीदकर परीक्षा के दिन को बढ़ा-चढ़ाकर पेश न करें। उन्होंने छात्रों से यह भी कहा कि वे अंतिम समय तक तैयारी न करें और निश्चिंत होकर परीक्षा दें। उन्होंने उन्हें अंतिम क्षण में घबराहट से बचने के लिए प्रश्न पत्र पढ़ने और उसके अनुसार समय आवंटित करने की भी सलाह दी।

पीएम मोदी ने छात्रों को यह भी याद दिलाया कि ज्यादातर परीक्षाएं अभी भी लिखित होती हैं और कंप्यूटर और फोन के कारण लिखने की आदत कम हो रही है। उन्होंने उनसे लिखने की आदत बनाए रखने को कहा। उन्होंने उनसे अपने पढ़ने के समय का 50 प्रतिशत लिखने में समर्पित करने को कहा। उन्होंने कहा कि जब आप कुछ लिखते हैं तभी आप उसे सही मायने में समझते हैं। उन्होंने उनसे अन्य छात्रों की गति से न घबराने को कहा।

छात्रों को खुद से प्रतिस्पर्धा करने का सुझाव देते हुए, दूसरों से नहीं, उन्होंने माता-पिता को अपने बच्चे के रिपोर्ट कार्ड को अपना विजिटिंग कार्ड न मानने की भी सलाह दी। “यह कार्यक्रम मेरे लिए भी एक परीक्षा की तरह है। दबाव इतना भी नहीं होना चाहिए कि उसका असर किसी की क्षमताओं पर पड़े. हमें चरम स्तर तक नहीं बढ़ना चाहिए, बल्कि किसी भी प्रक्रिया में क्रमिक विकास होना चाहिए, ”उन्होंने आगे कहा।

पीएम ने इस बात पर भी जोर दिया कि चुनौतियों से ही छात्र मजबूत होकर उभर सकते हैं। उन्होंने न केवल अध्ययन के घंटों के दौरान बल्कि अन्य समय में भी स्क्रीन पर बिताए जाने वाले समय को कम करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “किसी को यह समझना चाहिए कि इंटरनेट के सकारात्मक फलों का लाभ कैसे उठाया जाए।”

उन्होंने आगे कहा कि शरीर को रिचार्ज करना बहुत जरूरी है. “स्वस्थ शरीर स्वस्थ मन का पर्याय है। सूरज की रोशनी आपके शरीर को रिचार्ज करने का सबसे आसान तरीका है। व्यक्ति को स्वस्थ नींद का शेड्यूल भी याद रखना चाहिए। हममें से ज्यादातर लोग लेटकर रील्स देखकर या सोशल मीडिया पर सर्फिंग करके अपना कीमती समय बर्बाद करते हैं। स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए अच्छी नींद बेहद ज़रूरी है। मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि दिन के लिए मेरे शेड्यूल की परवाह किए बिना मुझे अच्छी नींद आए। पोषण शरीर को रिचार्ज करने का एक और तरीका है। छात्रों और अभिभावकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें पौष्टिक आहार मिले। भारी भोजन करना पौष्टिक नहीं है। बल्कि उन्हें संतुलित आहार लेना चाहिए। इसका पालन करते हुए, छात्रों को कुछ प्रकार का व्यायाम भी करना चाहिए।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि विश्वास का रिश्ता बनाने के लिए बातचीत जरूरी है, जो छात्रों के सफल होने के लिए जरूरी है। “यह घर और स्कूल में मुक्त-प्रवाहित होना चाहिए। छात्रों को यह महसूस करना चाहिए कि उनकी बात सुनी जाती है और उन पर भरोसा किया जाता है क्योंकि इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और सकारात्मक संबंध बनता है।” इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे.


Share

Leave a Reply