छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

रात में केला खाना चाहिए या नहीं, क्या कहता है आयुर्वेद, जानें

रात में केला खाना चाहिए या नहीं, क्या कहता है आयुर्वेद, जानें
Share

पोटैशियम, विटमिन बी6, विटमिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्ब्स से भरपूर केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। केला खाने से पाचन तंत्र बेहतर होता है, हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है, अनीमिया दूर करने में मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इतने सारे फायदों को जानने के बाद जाहिर सी बात है कि आप भी केला खाना शुरू कर देंगे। लेकिन एक और सवाल जो केला खाने वाले बहुत से लोगों के मन में आता है कि क्या रात के समय केला खाना चाहिए? क्या सोने से पहले केला खाना सेफ है? अगर आपके मन में भी हैं ये सवाल तो यहां जानें उनका जवाब...

केले के बारे में क्या है आयुर्वेद की राय ?
आयुर्वेद की मानें तो रात के समय केला खाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन अगर आपको सर्दी-खांसी है, अस्थमा है, साइनस की दिक्कत है तो आपको रात में केला नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सोने से पहले केला खाने से म्यूकस बनने का खतरा रहता है जो आपकी सर्दी-खांसी की समस्या को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही केले को पचने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है इसलिए रात में केला खाकर सोने से वेट बढऩे का भी रिस्क होता है। बावजूद इसके रात में केला खाने के कई फायदे भी हैं।
ऐसिडिटी और सीने में जलन को रोकता है
अगर आपने रात के डिनर में बहुत हेवी मील खायी है जिसमें तेल मसाले बहुत ज्यादा थे या फिर अगर आपने रात में सोने से पहले बहुत ज्यादा मसालेदार स्ट्रीट फूड खाया है तो हो सकता है कि आपको ऐसिडिटी और सीने में जलन होने लगे। ऐसी सिचुएशन में अगर आप सोने से पहले 1 केला खा लें तो ऐसिडिटी की दिक्कत नहीं होगी। केला, पेट में मौजूद ऐसिड को बेअसर करने में मदद करता है।
अच्छी नींद आने में मददगार है
अगर आपका दिन बहुत ज्यादा थकान से भरा था और आपको बहुत ज्यादा बॉडी पेन हो रहा है जिस वजह से आपको नींद भी नहीं आ रही है तो ऐसी स्थिति में आप रात में केला खा सकते हैं। केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और यह मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है। सोने से कुछ देर पहले 1 या 2 केला खा लें तो आपको अच्छी नींद आएगी। एक बड़े केले में 487 मिलीग्राम पोटैशियम होता है जो हमारी जरूरत का 10 प्रतिशत हिस्सा है।
मीठा खाने की तीव्र इच्छा (क्रेविंग्स) को रोकता है
अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें खाने के बाद मीठा खाना बहुत पसंद है या फिर अगर देर रात आपको कुछ मीठा खाने की तीव्र इच्छा होने लगती है तो ऐसे में आप केले के ऑप्शन पर जा सकते हैं। रात के वक्त कैलरीज और शुगर से भरपूर मिठाई या डेजर्ट खाने से बेहतर है कि आप केला खाएं। केला हेल्दी विकल्प है, मीठा भी होता है और आपकी स्वीट क्रेविंग्स को भी शांत करता है।
ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है केला
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है तो आपको अपनी डायट में पोटैशियम की मात्रा बढ़ानी चाहिए और सोडियम की मात्रा घटानी चाहिए। ऐसे में केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। ऐसे में आप चाहें तो रात में एक केला खा सकते हैं ताकि शरीर को डायट्री पोटैशियम का डोज मिल सके।
 

Share

Leave a Reply