छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

क्या आपके बाल झड़ रहे हैं? बालो को मजबूत, घना और काला बनाने के लिए अपनाए ये तरीके............

क्या आपके बाल झड़ रहे हैं? बालो को मजबूत, घना और काला बनाने के लिए अपनाए ये तरीके............
Share

आजकल आदमी हो या औरत हर किसी के बाल झड़ रहे है इसका कारण केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग और न्यूट्रिशन में कमी हो सकती है कि कई लोगों की ये इच्छा पूरी नहीं हो पाती. नतीजा ये होता है कि बाल या तो तेजी से झड़ने लगते हैं या फिर सफेद होने लगते हैं. क्या आप जानते हैं कि बालों को इस हालत से बचाने और उनकी खूबसूरती बरकरार रखने का खजाना आपके घर की रसोई में ही छिपा है. कुछ ऐसी फल, सब्जियां और अन्य वस्तुएं हैं जिन्हें खाकर बालों की काली रंगत को और गाढ़ा किया जा सकता है और उनकी मजबूती को दोगुना.
झड़ते बालों से हैं परेशान, डाइट में शामिल करें ये चीजें और देखें कमाल


केला
केला आसानी से बारह महीने उपलब्ध होने वाला फल है. इसे अपनी डाइट में शामिल करें. केले में मौजूद फाइबर्स, थाइमिन और फोलिक एसिड बालों के लिए बेहद फायदेमंद है.


मटर
मटर का मौसम भी आ ही चुका है. इस मौसम में जी भर कर मटर खाइए. इसके आयरन, जिंक और विटामिन बालों की सेहत बढ़ाएंगे.


ओट्स
ओट्स खाने के तो ढेरों फायदे हैं. तन और बाल दोनों की सेहत के लिए ओट्स फायदेमंद है. इसमें मौजूद ओमेगा 6 फैटी एसिड बालों की ग्रोथ बढ़ाता है.


संतरा-नींबू
ऐसे खट्टे फल बालों को मजबूत बनाने में मददगार हैं. संतरा, नींबू, अंगूर या जामुन ऐसे फल पर्याप्त मात्रा में खाते रहें. आपके बाल लहराते रहेंगे.


दही
दही खाएं या बालों में लगाएं. दोनों ही तरीकों से बालों के लिए फायदेमंद है. बालों में रूसी होने पर दही का प्रोटीन और विटामिन बी 5 के गुण काफी असरदार साबित होते हैं.


अंडा
दही की तरह अंडे भी खाने और लगाने दोनों में ही बालों को फायदा पहुंचाते हैं. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देते हैं.


हरी सब्जियां
मौसमी हरी सब्जियां सभी गुणों से लबरेज होती हैं. सर्दी के मौसम में हरी सब्जियों से बिलकुल मुंह न मोड़ें. गर्मी में जो हरी सब्जियां उपलब्ध हों उनका सेवन करें. बाल हमेशा सेहतमंद होंगे.


ड्राई फ्रूट्स
बादाम और अखरोट- ये दो ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जिनके सेवन से बालों की रंगत संवर सकती है. इनके नियमित सेवन से बालों को नई मजबूती मिलती है. इनमें भरपूर प्रोटीन होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है. बादाम का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है


मछली
मछली में मौजूद प्रोटीन बालों को नई जान देता है. खासतौर से सैल्मन मछली ओमेगा थ्री फैटी एसिड और मिनरल्स से भरपूर है जो बालों की चमक बरकरार रखते हैं.


सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. जिसकी वजह से बालों की चमक और उनका रंग दोनों बना रहता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. JUST36NEWS इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Share

Leave a Reply