छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

आम खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, निकलेगा मीठा

आम खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, निकलेगा मीठा
Share

गर्मी का मौसम आते ही बाजारों में आम आने भी शरू हो जाते हैं। हालांकि, बाजार में लगभग 12 किस्म के आम मौजूद होते हैं। इसलिए लोगों के लिए सही आम का चयन करना मुश्किल हो जाता है और वे बिना सोचे-समझे इसे खरीद लेते हैं। ऐसा करने पर कई बार आम अंदर से कच्चा और बेस्वाद निकल आता है। अगर आप पका और मीठा आम खरीदना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।


आम को छूकर देंखे
जब भी आप आम खरीदने जाए तो एक बार उन्हें छूकर देंखे। इससे आपको इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि आम कच्चा है या पका। अगर छूने पर आम सख्त पाया जाए तो उसे नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि वह कच्चा और खट्टा निकल सकता है। वहीं, जो आम छूने में थोड़ा सॉफ्ट लगे, उसे खरीद लें क्योंकि ऐसे आम पके निकलते हैं और वह मीठे होते हैं।


आम की महक पर ध्यान देना भी है जरूरी
जब भी आप आम खरीदने जाए तो इसकी खुशबू पर खास ध्यान दें। दरअसल, बाजार में कुछ ऐसे आम भी आते हैं, जिनमें आर्टिफिशियल महक शामिल होती है और इनके सेवन से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप ऐसे आमों को खरीदने से बचें। वहीं, हल्की महक वाले आम को भी न खरीदें। आपको ऐसा आम खरीदना चाहिए, जिसमें से तेज मिठास की खुशबू आ रही हो।


इस तरह के आम खरीदने से बचें

अगर किसी आम से पानी रिस रहा हो तो उसे न खरीदें क्योंकि ऐसे आम खुद तो जल्दी सड़ जाते हैं और अन्य आम को भी खराब कर देते हैं। अगर आम में काले दाग-धब्बे हों या फिर छेद हो तो भी उन्हें खरीदने से बचें। वहीं, अगर आम आकार में अधिक बड़े हो तो इन्हें भी न खरीदें क्योंकि ऐसे आम आर्टीफीशियल फार्मिंग से तैयार किए जाते हैं। इनमें न तो स्वाद होता है और न ही स्वास्थ्यवर्धक।


आम को ऐसे करें स्टोर
अगर आप कच्चे आम को स्टोर करना चाहते हैं तो इसके लिए सभी कच्चे आमों को ऐसी टोकरी में रखें जिससे हवा आर-पार हो सके क्योंकि ऑक्सीजन ब्लॉक होने पर आम जल्दी खराब हो जाते हैं। वहीं, पके आम को फ्रिज में स्टोर करके रखें। हालांकि अगर आपके फ्रिज में टोकरी नहीं है तो आप इन्हें पेपर बैग में डालकर फ्रिज में रख सकते हैं। इससे ये कम से कम छह दिनों तक सही रहेंगे।


Share

Leave a Reply