छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

लॉकडाउन के इस दौर में खुद को रखें स्ट्रेस फ्री, फॉलो करें ये 5 टिप्स

लॉकडाउन के इस दौर में खुद को रखें स्ट्रेस फ्री, फॉलो करें ये 5 टिप्स
Share

कोरोना महामारी के प्रकोप से बचने के लिए दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन जारी है. ऐसे में लोग घरों में बंद हैं और स्ट्रेस फील कर रहे हैं. जो लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं उनके शरीर पर भी तनाव का असर साफ दिखाई दे रहा है. हालांकि कोविड 19 से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन बहुत जरूरी है और साथ ही साथ स्ट्रेस को दूर करना भी बहुत जरूरी है. आइए आपको बताते हैं ऐसे पांच टिप्स के बारे में जिनसे आप घर में बैठकर ही स्ट्रेस व तनाव से दूर रह सकते हैं.


नियमित रूप से करें एक्सरसाइज


घरों में बंद हो जाने के बाद भी लोगों को नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहना चाहिए. लॉकडाउन के चलते सभी पार्लर व योग सेंटर बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा बाहर जाकर जॉगिंग और वॉकिंग करना खतरे से खाली नहीं है. ऐसे में लोगों को घर पर ही कुछ हल्की एक्सरसाइज की मदद लेनी चाहिए. एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस व तनाव से आसानी से दूर रहा जा सकता है.


हेल्दी डाइट का करें सेवन


स्ट्रेस को दूर करने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन भी बहुत जरूरी है. खानपान का असर शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी पड़ता है. ऐसे में हेल्दी डाइट लेने से तनाव को दूर किया जा सकता है. अपनी डाइट में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिनसे आपका शरीर भी स्वस्थ रहे और दिमाग भी.

काम के बीच में जरूर लें ब्रेक


लॉकडाउन में जो लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं उनके लिए समय-समय पर ब्रेक लेना बेहद जरूरी होता है. काम के बीच में स्ट्रेचिंग करें, अच्छा खाना खाएं, बातचीत करें, कुछ अच्छा पढ़ें. ऐसा करने से शरीर तो फ्रेश रहता ही है साथ ही दिमाग भी रिफ्रेश फील करता है. काम के स्ट्रेस को दूर करने के लिए ब्रेक जरूर लें.


लोगों से बनाएं रखें कनेक्शन


लॉकडाउन में घर से बाहर निकलना भले ही बंद हो गया हो लेकिन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की मदद से आप लोगों से कनेक्शन बनाकर रख सकते हैं. आप अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों से कॉल, मैसेज और वीडियो चैट के जरिए जुड़े रह सकते हैं. इसके अलावा आप घर के दूसरे सदस्यों के साथ घर में ही इंडोर गेम्स का मजा ले सकते हैं.


करें आराम और लें भरपूर नींद


स्ट्रेस को दूर करने के लिए आराम करना भी बहुत जरूरी होता है. शरीर को आराम तभी मिलता है जब नींद पूरी होती है. लॉकडाउन में घर से बाहर न निकलें. घर पर ही आराम करें और भरपूर नींद लें.

 


Share

Leave a Reply