छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

जानिए सेक्स कैसे आपके दिमाग पर असर डाल सकता है?

 जानिए सेक्स कैसे आपके दिमाग पर असर डाल सकता है?
Share

हम सभी को सेक्स पसंद है, है ना? हम जानते हैं कि यह कैसे किया जाता है और हम में से अधिकांश इसे अक्सर करते हैं। हालांकि, क्या आपने सोचा है कि सेक्स का आपके दिमाग और आपके मानसिक स्वास्थ्य पर किस तरह का असर हो सकता है? आप सोच सकते हैं कि यह सब अच्छा है क्योंकि सेक्स अच्छा लगता है। कुछ प्रभाव वास्तव में हमारे दिमाग के लिए अच्छे होते हैं लेकिन इसका एक हिस्सा ऐसा नहीं होता है। जबकि आप निश्चित रूप से आनंद लेना और सेक्स करना जारी रखेंगे - सभी रूपों में - यह आपके और आपके साथी के मस्तिष्क के साथ-साथ सामान्य घटनाओं के लिए कुछ स्पष्टीकरण प्राप्त करने के बारे में एक सामान्य विचार होना अच्छा है।

यहां उन सभी तरीकों की सूची दी गई है जिनसे सेक्स आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है:
1. सेक्स आपकी याददाश्त बढ़ाता है
सेक्स वास्तव में आपकी याददाश्त को बढ़ा सकता है! जबकि इस सिद्धांत का अभी तक केवल चूहों पर परीक्षण किया गया है, वैज्ञानिकों का मानना है कि यह मनुष्यों के लिए भी सच है। अध्ययन में, जिसने पहली बार इस थीसिस की पुष्टि की, एक चूहे को केवल एक रात के संभोग की अनुमति दी गई, जबकि दूसरे को 114 दिनों तक हर दिन पुरानी सेक्स या सेक्स करने की अनुमति दी गई। वैज्ञानिकों ने तब अपने व्यक्तिगत खुफिया स्तरों का विश्लेषण किया - उनका पहले से परीक्षण किया गया था और उन्होंने समान रूप से स्कोर किया - और निष्कर्ष निकाला कि जिस चूहे ने लगातार संभोग किया था वह अधिक बुद्धिमान था और केवल एक बार यौन संबंध रखने वाले चूहों से अधिक याद कर सकता था।

आप भी सेक्स करने के बाद अक्सर सो जाते होंगे। यह पता चला है कि इसके लिए वैज्ञानिक स्पष्टीकरण भी हैं। जैसा कि सेक्स पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक नींद देता है, वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि यह मस्तिष्क के उस हिस्से के कारण होता है जिसे प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स कहा जाता है जो स्खलन के बाद हवा हो जाता है।
 
यह ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन के साथ मिलकर काम करता है जो स्लीपी सिंड्रोम का कारण हो सकता है। सेक्स सभी प्रकार की नींद की समस्याओं का भी समाधान हो सकता है। यह आपको हर रात 7 से 9 घंटे की गहरी नींद दिलाने में मदद कर सकता है। सेक्स के दौरान निकलने वाले रसायनों के कारण हम किसी के साथ निकटता और बंधन महसूस करते हैं और इस प्रभाव के माध्यम से हम सभी को नींद आती है।

3. आपको शांत करता है
तनाव मनुष्य के लिए बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। अर्थात्, यह सिरदर्द, नींद, तनाव या पेट खराब है - स्थितियां इससे भी अधिक गंभीर हो सकती हैं। इस बात के प्रमाण हैं कि शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता जोड़ों में तनाव के स्तर को कम कर सकती है। एक अन्य अध्ययन ने साबित किया है कि जिन लोगों ने मर्मज्ञ यौन संबंध बनाए हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में तनाव का स्तर कम होता है, जिन्होंने हस्तमैथुन किया था या गैर-सहज यौन संबंध बनाए थे। मनोवैज्ञानिक इस बात की परिकल्पना करते हैं कि सेक्स के दौरान जारी ऑक्सीटोसिन के कारण शांत प्रभाव मौजूद हो सकता है जो संबंध निर्माण का कारण बनता है। यह आपके रक्तचाप को कम करता है और आपको अधिक ऊर्जा खर्च करता है जैसे कि आप व्यायाम कर रहे थे। तो, यह विज्ञान द्वारा सिद्ध किया गया था कि सेक्स आपको तनाव से मुक्त कर सकता है। अगर आपका दिन खराब चल रहा है तो इसे आजमाएं।

भले ही महिलाएं अक्सर सेक्स से बचने के लिए सिरदर्द का उपयोग करती हैं, लेकिन यह अक्सर आपके सभी दर्दों पर अच्छा प्रभाव डाल सकता है, जिसमें सिरदर्द या माइग्रेन भी शामिल है। यह आखिरी चीज हो सकती है जो आप करना चाहते हैं लेकिन इससे पहले कि आप एक गोली तक पहुंचें, इसे आजमाएं।

न्यूरोलॉजिस्ट ने पाया है कि सेक्स करने से माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द जैसे सिर दर्द से राहत मिल सकती है। जिन लोगों को माइग्रेन था, उनका परीक्षण किया गया और उनमें से 60% ने पुष्टि की कि उन्होंने सेक्स के बाद दर्द में सुधार का अनुभव किया, जबकि क्लस्टर सिरदर्द का अनुभव करने वाले 37% लोगों ने सुधार की पुष्टि की। उन्हीं वैज्ञानिकों ने समझाया कि सेक्स एंडोर्फिन छोड़ता है और दर्द से राहत के पीछे यही तंत्र है। चूंकि एंडोर्फिन एक दर्द निवारक है, वे सिरदर्द के दर्द को कम कर सकते हैं। एक अन्य शोध में, योनि स्व-उत्तेजना के माध्यम से महिलाओं को पीआर के बाद कम दर्द और अधिक आनंद का अनुभव हुआ।

5. यह आपको बुरा महसूस करा सकता है
सेक्स आपको कुछ खास मौकों पर बुरा भी महसूस करा सकता है। जब हम इसे कर रहे होते हैं तो सेक्स से हमें जो अच्छी अनुभूति होती है, वह बहुत अच्छी होती है लेकिन इसके बाद जो आता है वह कम हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि लोगों को पोस्ट-सेक्स ब्लूज़ हो सकता है। एक अध्ययन में भाग लेने वाली लगभग एक तिहाई महिलाओं ने यह पाया कि उन्होंने कभी न कभी सेक्स के बाद उदासी का अनुभव किया है। यह अफसोस या कुछ इसी तरह की दोषी भावना के कारण हो सकता है लेकिन अभी तक कोई भी निश्चित नहीं है कि ऐसा क्यों होता है। यह अत्यधिक खुशी के बीच भावनाओं के अंतर के कारण भी हो सकता है जिसे हम एक संभोग सुख के साथ महसूस करते हैं। कारण जो भी हो, यह जानना अच्छा है कि सभी सेक्स अच्छे नहीं होते हैं और एहतियात के तौर पर बाद में बुरा महसूस करना संभव है।

Share

Leave a Reply