छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

जानिए किन वित्तीय मामलों में महिलाओं को यह विषेश छूट मिलती है

जानिए किन वित्तीय मामलों में महिलाओं को यह विषेश छूट मिलती है
Share

महिलाओं को मजबूत और सक्षम बनाने के उद्देश्य से प्रॉपर्टी टैक्स और दूसरे कई वित्तीय मामलों में सरकार द्वारा विशेष छूट दी गई है. अगर महिला के नाम प्रॉपर्टी है तो उसे कई तरह के फायदे मिलते हैं. हम आपको बता रहेे हैं कि किन वित्तीय मामलों में महिलाओं को यह विषेश छूट मिलती है.


सस्ती दरों पर होम लोन

महिलाओं को सस्ती दरों पर होम लोन मिलता है. वहीं अगर यही होम लोन पुरुष लें तो उन्हें इसके लिए अधिक ब्याज चुकाना होगा. हालांकि ये जरूरी है कि जिस घर के लिए होम लोन लिया जा रहा है, वह भी महिला के नाम पर ही हो.


स्टाम्प ड्यूटी में छूट
महिलाएं अगर अपने नाम पर किसी प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन करवाती हैं तो कुछ राज्यों में उन्हें स्टाम्प ड्यूटी में कुछ छूट दी जाती है. दिल्ली में पुरुषों को स्टाम्प ड्यूटी पर 6 फीसदी का भुगतान करना होता है, जबकि महिलाओं को सिर्फ 4 फीसदी. बता दें कि स्टाम्प ड्यूटी प्रॉपर्टी के सर्किल रेट या कंसीडरेशन अमाउंट में जो भी अधिक हो उसके आधार से कैल्कुलेट किया जाता है.


प्रॉपर्टी टैक्स में छूट
महिलाओं को प्रॉपर्टी टैक्स में भी छूट मिलती हैं. कुछ म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन यह छूट देती हैं. हालांकि महिलाओं को प्रॉपर्टी टैक्स का फायदा तभी मिलेगा, जब वह प्रॉपर्टी भी महिला के ही नाम पर रजिस्टर हो. प्रॉपर्टी टैक्स रेट एक अलग-अलग म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में अलग-अलग होंगे. आपको प्रॉपर्टी टैक्स की दर चेक करनी होगी.

 

इनकम टैक्स स्लैब में नहीं मिलती छूट
महिलाओं को पुरुषों के बराबर ही इनकम टैक्स छूट मिलती है. हालांकि वित्त वर्ष 2011-12 तक महिलाओं को टैक्स छूट पुरुषों से अधिक मिलती थी, लेकिन 2012-13 से छूट को पुरुषों के समान ही कर दिया गया है. महिलाओं को 2.5 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स छूट मिलती है. वहीं अगर साल की आमदनी 5 लाख रुपये से कम है तो बचे 2.5 लाख पर भी टैक्स रिबेट मिल जाती है, यानी पूरे 5 लाख टैक्स फ्री हो जाते हैं. ये नियम पुरुष और महिलाओं के लिए बराबर है. 


Share

Leave a Reply