छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

जान लें सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे, पेट की परेशानियां होंगी छूमंतर

जान लें सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे, पेट की परेशानियां होंगी छूमंतर
Share

अमरूद का नाम लेते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. शायद ही ऐसा कोई हो, जिसे अमरूद पसंद न हो. खट्टे-मीठे अमरूद न सिर्फ स्वाद में अच्छे लगते हैं बल्कि आयुर्वेद में अमरूद के बीजों को गुणकारी बताया गया है. अमरूद में भरपूर विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन होता है. आइए जानते हैं कि अमरूद के फायदों के बारे में.
पेट दर्द से दिलाए मुक्ति
पेट दर्द की समस्या गलत खानपान के वजह से होती है. यह कोई बीमारी नहीं, बल्कि खान-पान में अनियमितता के चलते पेट दर्द की समस्या आम है. इसे ठीक करने के लिए नमक के साथ पके हुए अमरूद का सेवन करना चाहिए, इससे पेट दर्द ठीक हो सकता है. इसके अलावा अमरूद के बीज पेट साफ करने में भी मदद करते हैं.
कब्ज की समस्या दूर करता है अमरूद
जिन्हें ज्यादातर कब्ज की समस्या बनी रहती है, उन्हें नाश्ते में रोज अमरूद का सेवन करना चाहिए. कब्ज की समस्या अधिक होने पर सुबह और शाम दोनों समय अमरूद खाना फायदेमंद हो सकता है.
पेचिश रोग में लाभकारी
बच्चों में पेचिश होने पर अमरूद की 15 ग्राम जड़ को एक गिलास पानी में तब तक उबालें, जब तक यह आधा न हो जाए. इसके बाद इसे बच्चों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दिन में 2-3 बार पिलाते रहें, इससे उन्हें फायदा हो सकता है. इसके अतिरिक्त हैजा होने पर भी अमरूद की छाल और इसके पत्तों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पीने से राहत पाई जा सकती है.
हिमोग्लोबिन बढ़ाता है अमरूद
अमरूद में आयरन और विटामिन सी दोनों ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चूंकि आयरन हिमोग्लोबिन बढ़ाने और विटामिन सी आयरन को शरीर में अवशोषित करने कार्य करता है, इसलिए हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए यह दोनों ही तत्व जरूरी हैं. यही वजह है कि एनीमिया से ग्रसित व्यक्ति को अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए.
गैस एसिडिटी दूर करने की कारगर औषधि
अमरूद के बीज एसिडिटी कम करने में काफी कारगर होते हैं. इसके लिए अमरूद के बीज निकालकर इसमें गुलाब जल और मिश्री मिलाकर सेवन करें, इससे एसिडिटी में फायदा होता है.
खूनी बवासीर में फायदेमंद है अमरूद की छाल
खूनी बवासीर में अमरूद की छाल काफी फायदेमंद होती है। 5-10 ग्राम अमरूद की छाल का चूर्ण का काढ़ा बनाकर सेवन करने से बवासीर ठीक हो सकता है. बवासीर के मरीजों को यह काढ़ा लगातार कम से कम 1 माह तक पीना चाहिए.
बुखार कम करने में सहायक है अमरूद के पत्ते
यदि बुखार तेज है, तो अमरूद का औषधीय प्रयोग लाभकारी होता है. अमरूद के पत्तों को पीसकर इसका रस निकालकर बुखार से पीडि़त व्यक्ति को पिलाने से बुखार कम होता है.
 


Share

Leave a Reply