छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

जानिए कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना-पीना चाहिए

 जानिए कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना-पीना चाहिए
Share

बहुत सारे लोगों ने कोरोना वायरस के खिलाफ कोविड-19 की वैक्सीन लगवा ली है. हालांकि, उसके संबंध में कई सारे सवाल बने हुए हैं. मिसाल के तौर पर वैक्सीन का असर, साइड-इफेक्ट्स और ये भी कि डोज लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए. आपके सवालों का जवाब देने के लिए हार्वर्ड न्यूट्रिशनल मनोचिकित्सक डॉक्टर उमा नायूड ने इंस्टाग्राम का सहारा लिया और बताया, "वैक्सीन लगवाने के वक्त जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्यान दें, जिससे होनेवाले किसी साइड-इफेक्ट्स को कम किया जा सके."


टीकाकरण से पहले संतुलित आहार खाएं
अपनी डाइट से कोविड-19 वैक्सीन लेने से पहले और बाद में समझौता न करें. वैक्सीन के साइड-इफेक्ट के तौर पर बेहोशी की सूचना मिली है, जिसे स्वस्थ, साबुत भोजन खाकर कम किया जा सकता है. उन्होंने कुछ फूड्स सुझाए हैं जिसे वैक्सीन लगवाने के पहले और बाद में खाया जा सकता है.


फाइबर से भरपूर फूड्स का इस्तेमाल करें

शांत शरीर और शक्तिशाली इम्यून सिस्टम के लिए फाइबर में भरपूर फूड्स जरूरी हैं. वैक्सीन के दौरान आपको आपको अच्छी तरह से आराम और सक्रिय होना चाहिए, जो ये उसी वक्त संभव है जब आपने साबुत अनाज खाया है. इसलिए सचुरेटेड फैट और शुगर वाले फूड्स से परहेज करें.


प्रोसेस्ड फूड के बजाए साबुत अनाज खाएं
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, स्वस्थ खानपान की आदतें इस महामारी के दौरान स्वस्थ शरीर के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए, जब आप कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेने का फैसला करते हैं, स्वस्थ साबुत अनाज के फूड्स का इस्तेमाल करें जो फाइबर में भरपूर हो. बजाए इसके कि वो प्रोसेस्ड फूड जो सैचुरेटेड फैट में ज्यादा और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है.


हाइड्रेटिंग वाले फल खाएं और पर्याप्त पानी पीएं
अच्छे स्वास्थ्य के लिए हाइड्रेट रहना बुनियाद है, खासकर जब आप कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवाने जा रहे हैं. आपको हाइड्रेटिंग वाले फल या खूब पानी पीकर खुद को तरोताजा बना लेना चाहिए, जो गंभीर साइड-इफेक्ट्स के खतरे को कम कर सकेगा और टीकाकरण की प्रक्रिया के दौरान आपको अच्छा महसूस होने देगा. 


Share

Leave a Reply