CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

जानें मार्च में महाशिवरात्री और होली के अलावा कौन से त्योहारों की रहेगी रौनक

जानें मार्च में महाशिवरात्री और होली के अलावा कौन से त्योहारों की रहेगी रौनक
Share

मार्च का महीना शुरू हो चुका है और ये महीना त्योहारों के लिहाज से बेहद खास रहने वाला है. इस माह महाशिवरात्री और होली सहित कई बड़े त्योहार है. वहीं इस महीने कई बड़े इवेंट्स भी हैं जैसे महिला दिवस भी मार्च महीने में ही हैं. त्योहारों की बात करें तो इस बार मार्च महीने में कई त्योहारों की धूम रहने वाली है. आइए एक नजर डालते हैं किस दिन क्या त्योहार और स्पेशल इवेट्स है.


मार्च में इन तारीखों पर हैं खास त्योहार


2 मार्च 2021- इस दिन संकष्टी चतुर्थी है. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की संकष्टी चतुर्थी काफी विशेष होती है. इसे द्विजप्रिय संकष्ठी चतुर्थी भी कहा जाता है.


6 मार्च 2021- इस दिन जानकी जयंती है. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन जानकी जयंती का पर्व मनाया जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन सीता जी प्रकट हुई थीं.


8 मार्च 2021- इस तारीख को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती और गुरु रामदास जयंती है.


9 मार्च 2021- इस दिवस पर विजया एकादशी मनाई जाएगी. कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की सच्चे मन से अराधना करने से हर कार्य सफल होते हैं.


10 मार्च 2021- इस दिन प्रदोष व्रत है. मान्यता है कि इस व्रत को करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्त को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.


11 मार्च 2021- 11 मार्च को महाशिवरात्री का त्योहार है. फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को महाशिवरात्री का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन भक्त भोले बाबा का व्रत रखते हैं और मंदिर या घर पर ही भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं.


13 मार्च 2021- इस दिन फाल्गुन अमावस्या मनाई जाएगी. इस अमावस्या पर स्नान-दान आदि का बेहद महत्व होता है. कई तीर्थ स्थलों पर लोग स्नान दान कर दुखों से छुटकारा पाने की कामना करते हैं.


15 मार्च 2021- फुलैरा दूज का पर्व मनाया जाएगा . यह फाल्गुन मास का सबसे उत्तम दिन माना जाता है. इस दिन किसी कार्य को करना शुभ होता है.


17 मार्च 2021- इस दिन विनायक चतुर्थी है. बता दें कि हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन व्रत रखकर गणनायक की पूजा-अर्चना की जाती है.


21 मार्च से 28 मार्च 2021- इन दिनों में होलाष्टक की शुरुआत हो जाती है. बता दें फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की तिथि से लेकर पूर्णिमा तक होलाष्टक माना जाता है.


28 मार्च 2021- इस दिन होलिका दहन किया जाएगा.


29 मार्च 2021- पूरे देश में 29 मार्च को रंगों का त्योहार मनाया जाएगा. हिंदू पंचाग के मुताबिक होली का त्योहार हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है.


मार्च महीनें में स्पेशल इवेंट्स


8 मार्च 2021- इस दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा. ये दिन विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय महिलाओं के प्रति सम्मान प्रकट करने का दिन है. इस दिन सराहनीय कार्य करने वाली महिलाओं की प्रशंसा की जाती है और उनके योगदान पर चर्चा की जाती है. देश में इस दिवस को भी एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है.


 


Share

Leave a Reply