छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

नींद पूरी न होने की वजह से पड़ सकता है पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ पर असर

 नींद पूरी न होने की वजह से पड़ सकता है पुरुषों की सेक्शुअल लाइफ पर असर
Share

अक्सर कहा जाता है कि 6-8 घंटे की नींद हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि अगर नींद पूरी नहीं होगी तो न किसी काम में मन लगेगा और न ही तबियत ठीक रहेगी. आपको बता दें कि स्वस्थ तन और मन के लिए अच्छी नींद जितनी जरूरी है, उतनी ही इसकी जरूरत सेक्शुअल रिलेशनशिप (Sexual Relationship) को ठीक रखने के लिए भी है. बेहतर जिंदगी और बेहतरीन सेक्शुअल लाइफ के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. आज हम आपको बताएंगे कि पुरुषों को नींद पूरी न लेने की वजह से उन्हें किन सेक्शुअल प्रॉब्लम्स (Sexual Problems) का सामना करना पड़ सकता है.

लो सेक्शुअल ड्राइव
– जानकारी के मुताबिक अगर पुरुषों को नींद न आने की समस्या हो या किसी कारण ठीक से सो नहीं पाते तो यह देखा जाता है कि उनका मूड जल्दी बदल जाता है और मूड स्विंग्स के कारण उनकी सेक्शुअल ड्राइव (Sexual Drive) पर असर पड़ता है क्योंकि अक्सर थकान और नींद के अभाव की वजह से उनमें लो सेक्शुअल ड्राइव (Low Sexual Drive) रहती है. इसलिए खुद को चुस्त दुरुस्त रखने और स्वस्थ शारीरिक संबंध बनाने के लिए कम से कम 6 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन 
– आपको बता दें कई शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार अच्छी नींद लेने वाले मर्द अक्सर ज्यादा बेहतर तरीके से सेक्स कर पाते हैं. वहीं नींद न आने की दिक्कत झेल रहे पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) की शरीर में जरूरत से कम मात्रा और इरेक्शन में समस्या (Erection Problem) आने जैसी दिक्कतों का समाना करना पड़ता है. आपको बता दें कि लिंग में इरेक्शन ने होने की समस्या को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) कहा जाता है, जो कि टेस्टोस्टेरोन की कमी और भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन न मिलने की वजह से होती है.

आनंद न आना
-नींद के पूरे न होने की वजह से थकान हो सकती है, जिसकी वजह से लंबे समय तक सेक्स करने या ऑर्गेज्‍म (Orgasm), जिसे हिंदी में चरम सीमा भी कहते हैं, वहां तक पहुंचने में परेशानी हो सकती है.

स्पर्म काउंट कम होना
-यही नहीं, नींद के अभाव के कारण स्पर्म काउंड (Sperm Count) भी कम हो सकता है. साथ ही कम सोने की वजह से उनकी स्पर्म क्वालिटी (Sperm Quality) पर भी असर पड़ता है.

इंफर्टिलिटी की दिक्कत 
-नींद पूरी न होने के कारण पुरुषों को इंफर्टिलिटी (Infertility) की दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि समय रहते डॉक्टर से नींद न आने को लेकर सलाह ली जाए.

Share

Leave a Reply