छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

पीएम किसान ईकेवाईसी की लास्ट डेट फिर बढ़ी, अब यह है नई डेड लाइन

पीएम किसान ईकेवाईसी की लास्ट डेट फिर बढ़ी, अब यह है नई डेड लाइन
Share

नई दिल्ली : पीएम किसान सम्मान निधि योजना से रजिस्टर्ड 12 करोड़ 53 लाख से अधिक किसानों के लिए एक राहत भरी खबर है। अब ई-केवाईसी की अंतिम तिथि में एक बार फिर बदलाव किया गया है। पहले 31 मार्च से दो दिन पहले 22 मई 2022 की गई। इसके बाद आज यानी 31 मार्च को फिर से इसकी डेड लाइन बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दी गई है।

पीएम किसान पोर्टल पर जारी संदेश के मुताबिक पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। ओटीपी प्रमाणीकरण के माध्यम से आधार आधारित ईकेवाईसी को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। सभी पीएम किसान लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है। पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार अब 10 किस्तें जारी कर चुकी है। सालाना 6000 रुपये की रकम हर साल किसानों के खातों में 2000-2000 की तीन समान किस्तों में भेजी जाती है। 11वीं किस्त रामनवमी के दिन जारी हो सकती है।

अगर परिवार में कोई टैक्सपेयर है तो इस योजना का लाभ उसे नहीं मिलेगा। परिवार का आशय पति-पत्नी और अवयस्क बच्चे से है। जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं। बहुत से किसान दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं होते। यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता। प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इनके परिवार के लोग कोई व्यक्ति खेत का मालिक है, लेकिन उसे 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है

 


Share

Leave a Reply