छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

राज्य में अब होटल, बार और क्लब में तड़के तीन बजे तक परोसी जाएगी शराब

राज्य में अब होटल, बार और क्लब में तड़के तीन बजे तक परोसी जाएगी शराब
Share

राजधानी दिल्ली के होटल, क्लब, बार में अब तड़के तीन बजे तक शराब परोसी जा सकेगी। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति में इसका प्रावधान किया गया है। अभी तक बार के अंदर 12 बजे तक और होटल के अंदर मौजूद क्लब आदि में रात दो बजे तक शराब परोसने की मंजूरी थी। दिल्ली सरकार ने नई आबकारी नीति को कोर्ट के आदेश के बाद सार्वजनिक किया है, जिसमें दिल्ली में ताजा बीयर बनाने वाले लाइसेंस जारी करने के साथ वहां मिलने वाले ड्राउट बीयर को टेकअवे (बाहर ले जाकर) करके पीने की अनुमति होगी।
होटल, बार, क्लब में शराब परोसने का समय तड़के तीन बजे तक करने का फर्क उन लाइसेंसधारियों पर नहीं पड़ेगा, जिनके पास पहले से 24 घंटे शराब परोसने का लाइसेंस है। वह पहले की तरह ही काम करते रहेंगे। नई आबकारी नीति में शराब की दुकानों को वातानुकूलित बनाने का प्रवाधान किया गया है। इसके अलावा दुकानों के बाहर अब शराब के लिए भीड़ नहीं होगी। लोग दुकान के अंदर जाकर मनपसंद शराब ले सकेंगे। इसके अलावा विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रखकर सुपर प्रीमियम शॉप भी खोली जाएंगी।

एयरपोर्ट जोन की दुकानों में 24 घंटे शराब की बिक्री
दिल्ली सरकार ने नई आबकारी नीति में दिल्ली को 32 जोन में बांटा है। इनमें एमसीडी क्षेत्र में 30 जोन, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट को एक जोन और दिल्ली एयरपोर्ट को एक जोन माना है। नगर निगम क्षेत्र में कुल 810 शराब की दुकानें होंगी। एनडीएमसी जोन में 29 और एयरपोर्ट जोन में 10 दुकानें होंगी। नई आबकारी नीति में एयरपोर्ट जोन की दुकानों को 24 घंटे बिक्री की इजाजत दी गई है। दिल्ली में इस तरह कुल 32 जोन में 849 शराब की दुकान होगी।

टैक्स, आपूर्ति चैन पर निगरानी के लिए क्यूआर कोड स्टीकर
नई आबकारी नीति में शराब की आपूर्ति चेन में लीकेज, टैक्स चोरी और मिलावट रोकने के लिए खास सुरक्षा वाला क्यूआर कोड वाला स्टीकर भी बनाया गया है। इसके जरिए किसी भी तरह की चोरी को पकड़ा जा सकेगा। उच्च सुरक्षा वाले इस नए स्टीकर के सिक्योरिटी फीचर ऐसे होंगे कि इनका डुप्लीकेट तैयार नहीं किया जा सकेगा। कोड को ऑनलाइन स्कैन करके शराब की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी। यह स्टीकर आईआईटी कानपुर ने तैयार किया है। इसमें एंटी-काउंटरफीटिंग, स्पेशल टेक इंक, थ्रीडी मार्क फीचर और ऑनलाइन वेरीफिकेशन की सुविधा मिलेगी, जिससे एप के जरिए उसे चेक भी कर पाएंगे।
 


Share

Leave a Reply