छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बच्चों को रोजाना कुछ मिनट जरूर करवाएं स्विमिंग, मिलेंगे अनगिनत लाभ..

बच्चों को रोजाना कुछ मिनट जरूर करवाएं स्विमिंग, मिलेंगे अनगिनत लाभ..
Share

स्विमिंग एक बेहतरीन एरोबिक एक्सरसाइज है, जिससे बच्चों के पूरे शरीर का एक साथ व्यायाम हो सकता है। अच्छी बात तो यह है कि गर्मियां बच्चों को स्विमिंग सिखाने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि पानी आपके बच्चे को गर्मी से कुछ राहत देगा। वहीं, पानी में खेलते-खेलते उन्हें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि स्विमिंग करने से बच्चों को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।


अगर आप अपने बच्चों को स्विमिंग सिखाते हैं तो इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। स्विमिंग से न सिर्फ बच्चे पानी में खुद को नियंत्रित करना सीख जाते हैं बल्कि अज्ञात चीजों का डर भी उनके मन से धीरे-धीरे दूर होने लगता है। इसलिए अपने बच्चों को रोजाना कुछ मिनट स्विमिंग जरूर करवाएं और बेहतर होगा कि आप इसके लिए एक अनुभवी ट्रेनर रखें ताकि आपके बच्चे सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से स्विमिंग सीख जाएं।


स्क्रीन से दूर करने में है कारगर
अगर आज के बच्चों की बात करें तो उनका बचपन सिर्फ आधुनिक गैजेट्स तक ही सिमट कर रह गया है, जिसका नकारात्मक प्रभाव सीधा उनकी सेहत पर पड़ता है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों का स्क्रीन टाइम कम करवाना चाहते हैं तो भी इसके लिए स्विमिंग को चुन सकते हैं। दरअसल, बच्चों को स्विमिंग क्लास में ले जाने से उन्हें स्क्रीन टाइम से एक अच्छा ब्रेक मिलेगा और उनकी आंखों को थोड़ा आराम देगा।
बच्चों को रचनात्मक और सामाजिक बनाने में मिलती है मदद


स्विमिंग की मदद से बच्चों को रचनात्मक और सामाजिक बनाने में भी काफी मदद मिल सकती है। दरअसल, स्विमिंग में कई तरह की टेक्निक होती हैं। उदाहरण के लिए फ्रीस्टाइल स्विमिंग करने से बच्चों को कल्पनाशील बनाने में मदद मिलती है। वहीं, स्विमिंग से बच्चे अधिक सामाजिक भी हो सकते हैं क्योंकि इसके हर एक सत्र में कई अन्य बच्चे शामिल होते हैं और वे आपस बातचीत कर सकते हैं और नए दोस्त बना सकते हैं।


शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी है बेहतर
स्विमिंग करने से बच्चों के शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है, जिससे उनके शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। स्विमिंग करने से बच्चों का मूड भी अच्छा रहता है क्योंकि इससे मूड को ठीक करने वाला होर्मोन एडर्निल शरीर के द्वारा अच्छे से रिलीज होते हैं, जिससे बच्चे हमेशा खुश, तनाव और चिंता से मुक्त रह पाते हैं। इसलिए नियमित तौर पर बच्चों को रोजाना कुछ मिनट स्विमिंग जरूर करवाएं।

 


Share

Leave a Reply