छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

त्योहारों के मौसम में इन हैक्स की मदद से बनाएं रंगोली, लगेगा बहुत कम समय

त्योहारों के मौसम में इन हैक्स की मदद से बनाएं रंगोली, लगेगा बहुत कम समय
Share

त्योहारों के मौके पर घर के आंगन में रंगोली बनाना शुभ माना जाता है और अगर खूबसूरत डिजाइन की रंगोली बनी हो तो घर बेहद शानदार लगता है। हालांकि कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि उन्हें रंगोली की डिजाइन्स समझ नहीं आतीं और इस कारण उन्हें रंगोली बनाने में काफी समय लगता है। ऐसे ही लोगों की मदद के लिए आज हम कुछ हैक्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आसानी से रंगोली बनाई जा सकती है।
आटा और चाय छानने वाली छलनी की मदद से बनाएं रंगोली
अगर आप गोलाकार डिजाइन वाली रंगोली बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आटा छानने वाली छलनी में कलर डालकर एक गोलाकार केंद्र बनाएं। इसके बाद चाय छलनी में रंगों को भरकर उसी गोले के आस-पास कई रंगों के गोले बना लें। इस तरह की रंगोली में कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि रंगों का ध्यान न रखने पर रंगोली तो परफेक्ट बन जाएगी, लेकिन खराब रंगों की वजह से खिली-खिली नहीं लगेगी।
इयरबड्स की लें मदद
इयरबड्स से भी खूबसूरत रंगोली बनाई जा सकती है। उदाहरण के लिए, तस्वीर में दिखाई गई रंगोली में जमीन पर सफेद रंग डालने के बाद अलग-अलग रंगों से बड़े डॉट्स फ्लोर बनाए गए हैं। इसके बाद इयरबड्स की मदद से इन्हें पत्तियों वाला डिजाइन दिया गया है। आप भी इयरबड्स की मदद से ऐसी ही खूबसूरत रंगोली की डिजाइन बना सकते हैं। यकीनन यह आपके घर को बेहद खूबसूरत लुक देगी।
चम्मच भी आ सकती है काम
इयरबड्स की तरह चम्मच का इस्तेमाल करके भी आप रंगोली बना सकते हैं। इसके लिए पहले एक स्टील की प्लेट की मदद से एक परफेक्ट गोलाकार रंगोली बेस बनाएं और इसके इर्द-गिर्द जैसा तस्वीर में दिखाए गया है, वैसे डॉट्स बना लें। इसके बाद चम्मच की मदद से उन्हें आकार दें। ये ट्रिक फूलों वाली रंगोली बनाने में काफी मददगार साबित हो सकती है। आप चाहें तो इसके लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल की मदद भी ले सकते हैँ।
फोर्क या कंघी के इस्तेमाल से भी बन सकती है रंगोली
अगर आपको रंगोली में बारीक लाइन्स बनानी हैं तो आप फोर्क, कंघी या टूथपिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले जमीन पर रंग डालें और इसके बाद टूथपिक, फोर्क या कंघी की मदद से उस पर मनचाहा डिजाइन बनाएं। इस तरह की रंगोली टाइल्स पर ज्यादा अच्छी तरह से बनाई जा सकती हैं। यकीन मानिए इस तरह की रंगोली काफी खूबसूरत लगेगी।
 


Share

Leave a Reply