छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

वजन घटाने के लिए बेस्ट आहार होता है मखाना, जानें इसके सेवन का तरीका

वजन घटाने के लिए बेस्ट आहार होता है मखाना, जानें इसके सेवन का तरीका
Share

किसी भी इंसान के लिए अपना वजन घटाना बहुत ही चुनौतियों से भरा होता है. इसके लिए आपको नियमित व्यायाम के साथ ही अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है. लेकिन ज्यादातर लोग इसको नियमित तौर पर नहीं अपना पाते हैं. आपके शरीर की चरेबी बढ़ने में आपकी जीवनशैली और खानपान का बहुत बड़ा योगदान होता है. आप हर रोज कैलोरी का सेवन कर रहे हैं आपके वजन को कम करना इस बात पर भी निर्भर करता है. आपके वजन को कम करने में नट्स जैसे कि मखाना एक बुहत ही अच्छा विकल्प माना जाता है, जो आपके वजन को घटाने में बेहद मददगार साबित हो सकता है. इसमें कम कैलोरी पायी जाती है जो आपके पेट को देर तक भरा रखने में उपयोगी है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप मखाना खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं.


मखाने में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व


मखाने में कोलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम की कम मात्रा पायी जाती है. यह असामयिक भूख के लिए एक बहुत अच्छा स्नैक माना जाता है. इसलिए इसको एक हल्का फुल्का नाश्ता भी माना जाता है. इसके साथ ही यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हातो है. इसका आप कई तरह से सेवन कर सकते हैं. जानते हैं 100 ग्राम मखानों में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों के बारे में.


-वसा: 0.1 ग्राम पायी जाती है.
-फाइबर: 14.5 ग्राम पाया जाता है.
-कैलोरी: 347kcl पायी जाती है.
-प्रोटीन: 9.7 ग्राम पाया जाता है.
-वसा: 0.1 ग्राम पायी जाती है.
-प्रोटीन: 9.7 ग्राम पाया जाता है.
-कार्बोहाइड्रेट: 76.9 ग्राम पाया जाता है.


कैसे मखानों से वजन कम किया जा सकता है?


मखाना एक उत्तम स्नैक्स होते है जिनमें कैलोरी की भी कम मात्रा पायी जाती है. यह आपकी हर रोज की कैलोरी काउंट को कंट्रोल करने में मदद करता है, जो आपकी वजन कम करने की प्रक्रिया के महत्वपूर्ण नियमों में से एक है. मखाने लंबे सेमय तक आपके पेट को भरा रखने में सहायक होते हैं, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है. यह प्रोटीन और फाइबर की पर्याप्‍त मात्रा से भरपूर होते हैं. प्रोटीन के सेवन से आप ओवरईटिंग और अनहेल्दी क्रेविंग्स से बच सकते हैं. इसके अलावा इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल की भी कम मात्रा पायी जाती है.


मखाना के अन्य स्वास्थ्य लाभ


-मखाना आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस की पर्याप्त मात्रा से भरे होते हैं. इसका नियमित सेवन आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.


-मखाना में कैल्शियम भरपूर मात्रा होने की वजह से यह आपकी हड्डी और दांतों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं.


-मखानों में मौजूद कसैले के गुण के कारण यह गुर्दे की समस्याओं को कम करने और उसे हेल्दी रखने में सहायक होता है.


-मखानों में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में पुरानी सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में लाभकारी होते हैं.


-मखानों में कई एंजाइमों की मौजूदगी होने के कारण एंटी-एजिंग गुणों को भी रोकने में सहायता मिलती है.


-मखाने में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है.


मखाने का सेवन करने का तरीका
मखाना एक ऐसा नट्स है जिसका सेवन आप चाहें कैसे भी कर सकते हैं. आप इन्‍हें भूनकर या एक चम्मच घी या नारियल तेल डालकर भी खा सकते हैं. साथ ही आप इनमें कुछ नमक और काली मिर्च मिलाकर भी खा सकते हैं. यह वास्तव में आपके लिए हेल्दी है, लेकिन इसके अधिक सेवन से बचें. 


Share

Leave a Reply