छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

इन 4 चीज़ो के साथ कभी नहीं खाना चाहिए आम, हो सकते है नुकसान

इन 4 चीज़ो के साथ कभी नहीं खाना चाहिए आम, हो सकते है नुकसान
Share

 सेहत। गर्मियों के मौसाम में आम खाना किसे नहीं पसंद। आम को यूं ही नहीं फलो का राजा कहते हैं। आम बाजार में आते ही खरीदने के लिए लंबी कतार लग जाती है। वैसे तो आम को किसी भी समय स्वाद लेकर लोग खा लेते हैं लेकिन इसके सेवन से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है। लोग अक्सर आम के साथ कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो हमारे लिए नुकसानदायक हो सकते हैं इन्हें खाने पर पेट खराब होने तक की नौबत आ जाती है। आज इस लेख में जानते है कि आम के साथ क्या क्या नहीं खाना चाहिए।

आम के साथ ना खाए जाने वाली चीजें

दही

आम के साथ दही को खाने की सलाह नहीं दी जाती है. दही (Curd) और आम एक साथ खाने पर वे शरीर को अंदर से जरूरत से ज्यादा गर्म करने लगते हैं। ऐसी स्थिति में स्किन संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं और साथ ही शरीर में टॉक्सिंस बढ़ सकते हैं। यह देखते हुए दही और आम को साथ खाने से परहेज किया जाता हैं।

मिर्च

मिर्च और तीखी चीजों को आम के साथ ना खाना ही बेहतर होता है। आम और तीखी चीजों का कोंबिनेशन पेट को बिगाड़ सकता है. इससे स्किन संबंधी दिक्कतें तो बढ़ती ही हैं, साथ ही पेट में दर्द और गड़बड़ी भी हो सकती है।

कोल्ड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड और एक्सेस शुगर से भरपूर कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) को आम के साथ ना खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आम खाने के बाद इन कोल्ड ड्रिंक्स को पीने पर पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा शुगर लेवल अत्यधिक बढ़ जाने से शुगर स्पाइक हो सकता है जोकि सेहत के लिए अत्यधिक हानिकारक होता है।

पानी पीना

आम के साथ या आम खाने के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज करना चाहिए। आम के साथ पानी पीने पर पाचनतंत्र खराब हो सकता है। इससे डाइजेस्टिव एंजाइम्स प्रभावित होते हैं। इसके अलावा पेट में दर्द और कब्ज (Constipation) की समस्या हो सकती है।


Share

Leave a Reply