छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

अनुसूचित जाति के मेधावी विधार्थियों श्रेष्ठ योजना में कर सकते आवेदन, आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई

अनुसूचित जाति के मेधावी विधार्थियों श्रेष्ठ योजना में कर सकते आवेदन, आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई
Share

महासमुंद: केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति के मेधावी विद्यार्थियों को बेहतरीन स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षा मुहैया कराने के लिए श्रेष्ठ नामक योजना शुरू की है। जिसके तहत पढ़ाई का खर्च सरकार ने वहन की जाएगी। सरकार अनुसूचित जाति के मेधावी विद्यार्थियों को सर्वोत्तम स्कूलों में कक्षा नौ से 12 तक उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए लक्षित क्षेत्र में हाईस्कूल में छात्रों के लिए निःशुल्क आवासीय शिक्षा प्रदाय करेगी।

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस योजना में छत्तीसगढ़ राज्य के लिए वर्ष 2021-22 के लिए कक्षा 9 वीं के लिए 32 एवं 11 वीं के लिए 41 सीट आबंटित की गई है। जिसके अनुक्रम महासमुंद जिले में कक्षा नवमीं के लिए पांच सीट और 11 वीं के लिए छह सीट इस प्रकार कुल 11 सीट आबंटित है।

अधिकारियों ने जानकारी दी कि इस योजना के तहत कक्षा आठवीं एवं दसवी पास छात्र-छात्राएं जिनके अभिभावक की अधिकतम वार्षिक आय ढाई लाख रुपए हो, सक्षम अधिकारी ने जारी किया है। जाति प्रमाण पत्र धारी हो, छात्र-छात्राएं अनुसूचित जाति वर्ग के हो वें आवेदन कर सकते है। ऑन लाइन आवेदन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी एन.आई.सी.महासमुंद की वेबसाइट www.mahasamund.gov.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

ऑफलाइन आवेदन हेतु अभ्यर्थी 15 जुलाई तक संबंधित प्राचार्य के पास जमा कर सकते है। चयनित अनुसूचित जाति के निःशुल्क आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही स्कूल ने अपेक्षित आवासीय शिक्षण शुल्क शासन ने वहन किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए समाज कल्याण कार्यालय महासमुंद से सम्पर्क किया जा सकता है।


Share

Leave a Reply